सर्दियों में अदरक बढ़ाएगा आपकी इम्युनिटी, जाने उगाने का सही तरीका

सर्दियों में अदरक बढ़ाएगा आपकी इम्युनिटी, जाने उगाने का सही तरीका
image source : hindi.news24online.com

How to Grow Ginger at Home

ठण्ड की शुरुआत होते ही बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोग अधिक बीमार होने लगते हैं। आप चाहें जितने भी गरम कपड़े क्यों ना पहन लें सर्दियों के मौसम में कभी ना कभी आपको ठण्ड लग ही जाती है। इसलिए आपको सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन ज़रूर करना चाहिए। सेहत के लिए बेहद कारगर अदरक को आप बड़ी आसानी से अपने घर पर भी उगा सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में अदरक की कड़क चाय पीना कौन पसंद नहीं करता। गर्मागर्म पकोड़े और समोसे के साथ तो अदरक वाली चाय का स्वाद और भी बढ़ जाता है। अदरक का स्वाद बहुत से पकवानो का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। अदरक अत्यंत गुणकारी है। इसमें कैल्शियम, ज़िंक, आयरन और विटामिन्स प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। आप इस बेहतरीन पौधे को अपने घर पर इन आसान टिप्स की सहायता से उगा सकते हैं।

अदरक के पौधे के लिए ऐसे तैयार करें मिट्टी
गमले में अदरक उगाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी मिट्टी तैयार करनी होगी। गमले में मिट्टी की सही मात्रा डालें। इसे ऐसी जगह पर रखें जहाँ धूप काफी अच्छी आती हो। गमले में मिट्टी की सही मात्रा डालने के बाद इसमें पानी डालें। इससे मिट्टी सही तरह से तैयार हो जाती है। इसके बाद आप अदरक के बीजों को मिट्टी में डाल दें। यदि आपके पास अदरक के बीज उपलब्ध नहीं हैं तो आप अदरक को अंकुरित (Sprouts) करके, इसे दो या तीन इंच तक काटकर मिट्टी में दो या तीन इंच अंदर तक लगा सकते हैं।

25 दिनों में हो जाता है तैयार
आपको इस बात का ध्यान रखना है कि गमले में ज़्यादा पानी ना डल जाए। इससे अदरक का पौधा खराब हो सकता है। साथ ही इस पौधे को कीड़ों से बचाना भी बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आपको निम्बू पानी का घोल बनाकर अदरक के पौधे पर छिड़कना है। अदरक को उगने में 20 से 30 दिन का समय लगता है। 25 दिन बाद आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Total
0
Shares
Previous Post
क्रिसमस और नववर्ष का जश्न मनाने से पहले अनुमति लेना होगा ज़रूरी

क्रिसमस और नववर्ष का जश्न मनाने से पहले अनुमति लेना होगा ज़रूरी

Next Post
इन 5 जीएमओ युक्त खाद्य पदार्थों से करें परहेज़

इन 5 जीएमओ युक्त खाद्य पदार्थों से करें परहेज़

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल राजस्थान के मशहूर व्यंजन राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं IPL में अभी तक के सबसे उन्दा खिलाड़ी क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबे छक्के भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर