हमारे शरीर के लिए विटामिन डी, बी 12 और मल्टीविटामिन है बेहद ज़रूरी

हमारे शरीर के लिए विटामिन डी, बी 12 और मल्टीविटामिन है बेहद ज़रूरी
image source ; hindi.cdn.zeenews.com

Vitamin D, Vitamin B12, Multivitamins
बदलते मौसम में फ्लू से बच पाना थोड़ा मुश्किल होता है। फ्लू होने के बाद अक्सर लोग शरीर में थकान होने की शिकायत करते हैं। अपने शरीर की एनर्जी को वापिस गेन करने के लिए उन्हें मल्टीविटामिन्स की गोलियाँ लेने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन भर हम जो कुछ भी खाते हैं कभी-कभी वो खाना हमारे शरीर में पोषक तत्त्वों की आवश्यकता को पूरा नहीं कर पाता। विशेष रूप से माइक्रो न्यूट्रिएंट्स सही मात्रा में हमारे शरीर को नहीं मिल पाते। इसका सीधा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है। फ़ास्ट फ़ूड का लगातार सेवन करना भी आपके शरीर में आवश्यक तत्वों के बैलेंस को बिगाड़ता है। जिससे रोगों से लड़ने की आपके शरीर की क्षमता कम हो जाती है।

क्या होते हैं मल्टीविटामिन्स ?
मल्टीविटामिन्स वो सप्लीमेंट्स होते हैं जिनमें कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं। डॉक्टर्स आपको इन्हे लेने की सलाह तभी देते हैं जब आपके शरीर में इनकी बहुत ज़्यादा कमी हो जाती है। इसके अलावा मल्टीविटामिन्स पाचन डिसऑर्डर, प्रेग्नेंसी, पुरानी बीमारियों और संक्रमण की वजह से शरीर में होने वाली विटामिन्स की कमी को पूरा करते हैं।

मल्टीविटामिन्स कैसे लेने चाहिए ?
मल्टीविटामिन्स का सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको मल्टीविटामिन्स खाने के लिए डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। आप चाहें तो इसका सेवन सुबह भी कर सकते हैं। इससे सभी ज़रूरी विटामिन्स आपके शरीर में अच्छे से एब्सॉर्ब हो जाएंगे। अगर इन्हे खाने के बाद आपके पेट में दर्द होता है तो आपको इनका सेवन दोपहर के समय सोने से पहले करना चाहिए।

किसे लेने चाहिए मल्टीविटामिन्स ?
जिन लोगों में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होती है उन्हें मल्टीविटामिन्स का सेवन करना चाहिए। अधिकतर बुज़ुर्ग, शाकाहारी और छोटे बच्चे इस कैटेगरी में शामिल होते हैं। अक्सर इन्हे दूसरों की तुलना में अधिक मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स की ज़रूरत होती है। लेकिन आपको पूरी तरह से इन मल्टी विटामिन्स पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। आपको अपने आप पूरी तरह से फिट रखने के लिए अपने खान पान पर ध्यान देना चाहिए। आपके खाने में मौजूद सभी विटामिन्स और मिनरल्स आपके शरीर में आसानी से एब्सॉर्ब हो जाते हैं। जबकि अधिक मात्रा में मल्टी विटामिन्स का सेवन करना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। किसी भी तरह के मल्टी विटामिन्स का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को मल्टी विटामिन्स का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गर्भ में पलने वाले शिशु पर बुरा असर पड़ता है।

डिस्क्लेमर – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेना ही उचित है। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
0
Shares
Previous Post
Turkey Quake

Turkey Earthquake: तुर्किए में फिर से भूकंप के तेज झटके, 45 हजार से ज्यादा हो चुकी मौतें

Next Post
हरी मेथी को साल भर के लिए इस आसान तरीके से करें स्टोर

हरी मेथी को साल भर के लिए इस आसान तरीके से करें स्टोर

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन