इस तरीके से बनाए कपूर का तेल, रोकेगा झड़ते बाल, उगने लगेंगे नए बाल

इस तरीके से बनाए कपूर का तेल, रोकेगा झड़ते बाल, उगने लगेंगे नए बाल
image source : static.langimg.com

मौसम बदलने पर अक्सर बाल बहुत झड़ते हैं। ऐसे में आप बालों को गिरने से रोकने के लिए और इन्हे जानदार बनाने के लिए इस विधि से कपूर का तेल बना सकते हैं। इससे नए बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया है। मेडिकल साइंस का मानना है कि बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसके पीछे के मुख्य कारण है अत्यधिक तनाव और बेड लाइफस्टाइल। इसके अलावा कुछ लोग अपने बालों पर महंगे कॉस्मेटिक्स और तरह–तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे उनके बाल झड़ते हैं। लेकिन अब आपको इस समस्या से जूझने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको कपूर से निर्मित एक ऐसे तेल का प्रयोग बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे और साथ ही नए बाल उगने लगेंगे। इस तेल को आप कुछ ही समय में घर पर तैयार कर सकते हैं।

कपूर लगाने के फायदे 

कपूर का तेल एंटी बैक्टिरियल और एंटी फंगल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। इसके अलावा सिर की त्वचा को डिटॉक्सिफाई करता है। कपूर ब्लड सर्कुलेशन बड़ाने में भी बेहद कारगर है जिससे बालों की ग्रोथ ज़्यादा और जल्दी होती है। यदि आपके बालों में रूसी और स्प्लिट एंड्स की समस्या है तो कपूर के तेल का इस्तेमाल करने पर आपको इस समस्या से निजात मिल सकता है। 

इस विधि से बनाएं कपूर का तेल

घर पर कपूर का तेल बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आपको धीमी आंच पर नारियल के तेल को गर्म करना है। इसके बाद आंच को बंद करके उसमें कपूर डालें और इसके घुलने का इंतजार करें। गरम तेल को बालों पर नही लगाना चाहिए। आप इसे ठंडा होने के लिए रख दें और इसके ठंडा होने पर आप इसे अपने बालों में लगाएं। इससे आपको बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

असवीकरणीय – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक समस्या होने पर इस क्षेत्र के विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करना ही उचित है। Ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
0
Shares
Previous Post
सुबह से लेकर रात के खाने तक ये चार फूड्स सड़ा सकते हैं आपकी आंतों को, इन्हें खाने से करें परहेज़

सुबह से लेकर रात के खाने तक ये चार फूड्स सड़ा सकते हैं आपकी आंतों को, इन्हें खाने से करें परहेज़

Next Post
अधिकतर लोग इन खूबसूरत देशों के नामों का करते हैं गलत उच्चारण

अधिकतर लोग इन खूबसूरत देशों के नामों का करते हैं गलत उच्चारण

Related Posts
Total
0
Share
पण्डित श्रीराम शर्मा आचार्य Mahendra Singh Dhoni (Birthday) 21 सितम्बर को जन्में प्रसिद्ध व्यक्तित्व दिल्ली के टॉप मार्केट्स राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें ऋषि सुनक ने किये अक्षरधाम दर्शन अक्षय कुमार की टॉप 10 फ़िल्में शाहरुख खान की टॉप 10 फ़िल्में जन्माष्टमी : लड्डू गोपाल अभिषेक