कल से बंद रहेंगे सभी स्कूल कॉलेज, इन राज्यों के स्कूलों पर लागू होंगे कड़े नियम

कल से बंद रहेंगे सभी स्कूल कॉलेज, इन राज्यों के स्कूलों पर लागू होंगे कड़े नियम
image source ; india.com

कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज को फिर से बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह नवम्बर के महीने में बढ़ती ठण्ड को बताया जा रहा है।


कुछ दिन पहले त्योहारों में स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया था। इसके बाद बढ़ते प्रदूषण के कारण शैक्षणिक संस्थानों के दारवाज़ों पर ताले लगाए गए थे। हालांकि उस दौरान बच्चों और युवाओं के स्वास्थ्य को मध्यनज़र रखते हुए यह फैसला किया गया था। लेकिन एक बार फिर कुछ राज्यों में स्कूल, कॉलेज तथा अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद होने जा रहें हैं। इसके पीछे का कारण है कुछ इलाकों में पड़ने वाली भीषण सर्दी। बहरहाल यह छुट्टियाँ सर्दियों की छुट्टियाँ नहीं है। असल में यह फैसला पूर्वोत्तर में स्थित राज्यों की सरकारों ने लिया है जिससे बच्चों और युवाओं के स्वास्थ्य की हानी ना हो।


इस महीने में होती है सर्दियों की छुट्टियाँ
स्कूलों एवं कॉलेजों में छुट्टियाँ अक्सर जनवरी के महीने में होती हैं। लेकिन इस महीने में दी गई छुट्टियाँ सर्दियों की छुट्टियाँ नहीं है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि सर्दियों की छुट्टियाँ कब से होंगी। कुछ राज्यों की सरकार ने यह फैसला बच्चों एवं युवाओं के स्वास्थ को ध्यान में रख कर लिया है।


बच्चे है बहुत खुश
सुबह जल्दी उठकर स्कूल के लिए तैयार होना और फिर भागते हुए स्कूल जाना बच्चों को काफी अखरता है। ऐसी में बच्चे स्कूलों में छुट्टी होने पर बहुत खुश हो जाते है और खुश होने में भला हर्ज़ ही क्या है। देर से उठना और देर से सोना। फिर मम्मी के हाथों का गरमागरम स्वादिष्ट खाना खाना आखिर इसी का नाम तो बचपन है। इस दौरान बच्चे अपने बिज़ी शेड्यूल से वक्त निकालकर थोड़ा खेल भी लेते हैं।


कब खुलेंगे स्कूल ?
आपके इस सवाल का जवाब अभी हमारे पास भी नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी किसी भी राज्य सरकार ने इस बात को स्पष्ट नहीं किया है। लेकिन इस बात की संभावना है कि जैसे ही ठण्ड के स्तर में कमी आएगी वैसे ही स्कूलों, कॉलेजों तथा अन्य शैक्षणिक सस्थानों को खोल दिया जाएगा।

Total
0
Shares
Previous Post
निकाह से पहले दूल्हा पहुंचा ऐसी जगह, वापिस लाने में पुलिस के छूटे पसीने

निकाह से पहले दूल्हा पहुंचा ऐसी जगह, वापिस लाने में पुलिस के छूटे पसीने

Next Post
दिल्ली-NCR में नहीं थम रहा प्रदूषण, आज होगी CAQM की बैठक

दिल्ली-NCR में नहीं थम रहा प्रदूषण, आज होगी CAQM की बैठक

Related Posts
Total
0
Share
भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन बिहार की संस्कृति में क्या है खास ?