कमरदर्द और थकान से पाएं निजात, बस सही तरीके से कीजिए ये योगासन – Backpain Relief

ये योगासन मिटाएगा आपकी थकान, दूर करेगा कमरदर्द, ये है इसे करने का सही तरीका
image source : images.healthshots.com

आज के समय में व्यस्त जीवनशैली के चलते आप अपने स्वास्थ्य से ज़्यादा अपने काम को तवज्जो देते हैं। जिसके चलते आपके स्वास्थ्य में गिरावट आने लगती है। आपके हेल्थी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) में आई इस गिरावट का असर आपके शरीर के विभिन्न अंगों पर भी पड़ता है। इनमें सबसे अधिक प्रभावित होती है आपकी कमर। इस समस्या से महिलाओं को अधिक झूझना पड़ता है। घर के तमाम काम करने से लेकर ऑफिस में ज़िम्मेदारी भरा पद सँभालने तक कमर दर्द के चलते उन्हें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कमर दर्द के अनेक कारण हो सकते हैं। इन कारणों में मस्कुलर पेन (Mascular Pain) भी शामिल है। इसके आलावा महिलाओं के शरीर में विटामिन – डी (Vitamin – D) की कमी होने पर भी उन्हें कमर दर्द का सामना करना पड़ सकता है। आपके शरीर के कैल्शियम (Calcium) को एब्सॉर्ब (Absorb) करने का महत्वपूर्ण काम विटामिन – डी करता है। इसकी कमी के कारण ही शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी हो जाती है जिससे आपकी हड्डियाँ कमज़ोर हो सकती हैं। इससे भी आपकी कमर में दर्द हो सकता है। लेकिन आप बिना कोई दवा लिए हलासन की सहायता से कमर दर्द (Back Pain) और थकान (Tiredness) से निजात पा सकते हैं।

हलासन (Halasan)
हलासन एक प्रकार का योगासन है। इस आसन में आपके शरीर की आकृति खेतों में बैल द्वारा चलाए जाने वाले हल की तरह हो जाती है। इसी के आधार पर इस आसन का नाम हलासन है। इस आसन को नियमित रूप से करने पर आपकी माँसपेशियों में मज़बूती आती है। इसके साथ ही आपकी आँखें और मस्तिष्क भी स्वस्थ रहते हैं।

ये है हलासन करने का सही तरीका
इस आसन को करने के लिए आपको मैट पर पीठ के बल लेटना होगा। इसके बाद आपको अपने दोनों पैरों को उठाकर धीरे – धीरे सिर के पीछे लेजाकर ज़मीन से टच करने की कोशिश करनी है। इस आसन को करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इस दौरान आपके घुटने नहीं मुड़ने चाहिए।

हलासन करने के लाभ
⦿ दिमाग शांत रहता है।
⦿ शरीर में लचक आती है।
⦿ कमरदर्द में आराम मिलता है।
⦿ जल्दी थकान नहीं होती।
⦿ वज़न घटाने में सहायक।
⦿ पाचन तंत्र मज़बूत होता है।
⦿ शुगर लेवल कण्ट्रोल करता है।
⦿ थायराइड ठीक करता है।

हलासन से इन लोगों को हो सकता है नुक्सान
⦿ अस्थमा से पीड़ित लोग
⦿ जिन लोगों की गर्दन में चोट है
⦿ हाई बीपी की समस्या से झूझ रहे लोग

डिस्क्लेमर – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। उचित सलाह लेने के लिए आपको इस क्षेत्र के विशेषज्ञ या चिकित्सक से ही परामर्श लेना चाहिए। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Total
2
Shares
Previous Post
दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी की कीमत सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी की कीमत सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

Next Post
अमरूद के पत्ते के गुण जानकार हैरान रह जाएंगे आप

अमरूद के पत्ते के गुण जानकार हैरान रह जाएंगे आप

Related Posts
Total
2
Share
भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन बिहार की संस्कृति में क्या है खास ?