किसी के झूठ को चुटकियों में पकड़ने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स – Psychological Tricks

किसी के झूठ को चुटकियों में पकड़ने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स - Psychological Tricks
image source : akm-img-a-in.tosshub.com

दुनिया गोल है और इस दुनिया में हर तरह के लोग मौजूद हैं। कुछ लोग सच का साथ देने के लिए डट कर खड़े रहते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने जीवन में झूठ का सहारा लेकर आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं। अक्सर झूठ बोलकर या झूठ का सहारा लेकर ऐसे लोग अपने जीवन में ऊँचे मुकाम हासिल नहीं कर पाते।

झूठ बोलना बेहद आसान है लेकिन कोई व्यक्ति आपसे सच बोल रहा है या झूठ इसका पता लगाना बेहद मुश्किल है। लेकिन आप कुछ आसान ट्रिक्स को अपनाकर पता लगा सकते हैं कि जो व्यक्ति आपसे बात कर रहा है वो झूठ बोल रहा है या सच। असल में मनोविज्ञान में ऐसी ट्रिक्स का ज़िक्र किया गया है जिन्हे आज़माकर आप किसी का झूठ चुटकियों में पकड़ लेते हैं।

असहज होना
अगर आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं और इस दौरान आप उससे कोई सवाल पूछते हैं, जिसके बाद वह व्यक्ति काफी असहज हो जाता है तो आपको समझ जाना चाहिए कि वह व्यक्ति झूठ बोल रहा है। इसके अलावा कुछ लोग झूठ बोलते वक्त अपने हाथों को मसलने लगते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने नाखूनों की ओर देखने लगते हैं या कुछ लोग अपने पैर हिलाने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके सवाल सुनकर वह घबराने लगते हैं और उन्हें कवर करने की कोशिश करने लगते हैं।

मुहँ और आँख को ढकना
अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करते हुए अपने मुंह और आँख को बार-बार ढकने की कोशिश कर रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि वो व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जूठ बोलने वाला व्यक्ति अपने रिएक्शंस छिपाने की कोशिश करता है इसलिए वो बार – बार अपने मुहँ और आँखों को ढक लेता है।

बोलने के तरीके में बदलाव
एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ जो व्यक्ति झूठ बोल रहा है उसके बात करने के तरीके में बदलाव देखने को मिलता है। इसका पता लगाने के लिए आपकी ऑब्जरवेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए। अगर वह व्यक्ति सामान्य तरीके से बात नहीं कर रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि वो व्यक्ति झूठ बोल रहा है। कई बार झूठ बोलने वाले लोग अपनी बात को सही ठहराने के लिए जल्दी-जल्दी बोलने लग जाते हैं।

उनकी आँखों पर ध्यान दें
अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करते समय इधर उधर देख रहा है तो इसका मतलब साफ़ है कि वह व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है। रिसर्च में पाया गया है कि झूठ बोलते वक्त व्यक्ति इधर उधर देखता है। अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है तो आपको उसकी आँखों पर ज़रूर फोकस करना चाहिए।

डिस्क्लेमर – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेना ही उचित है। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
0
Shares
Previous Post
रणनीति बनाकर काम करने से ज़रूर मिलती है सफलता - Success Mantra

रणनीति बनाकर काम करने से ज़रूर मिलती है सफलता – Success Mantra

Next Post
18 साल के बच्चे की जर्नी सुन क्यों इम्प्रेस हुए शार्क्स ?

18 साल के बच्चे की जर्नी सुन क्यों इम्प्रेस हुए शार्क्स ?

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन