तवे की बजाए सीधी आंच पर सिकी रोटी खाने के होते हैं ये नुकसान

तवे की बजाए सीधी आंच पर सिकी रोटी खाने के होते हैं ये नुकसान
image source : c.ndtvimg.com

गेहूं की रोटी को घरों में अलग – अलग तरह से पकाया जाता है। कुछ लोगों को तवे पर पकी रोटी खाना बहुत पसंद होता है तो वहीं कुछ लोग तवे की बजाए सीधी आंच पर पकी रोटी खाना पसंद करते हैं। गैस पर सिकने के बाद गेहूं की रोटी काफी कुरकुरी हो जाती है। इसलिए अधिकतर घरों में रोटी को सेकने के लिए इस तरीके को अपनाया जाता है। लेकिन कई बार ज़ुबान का चस्का सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। इस लेख में आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकी आप अपने रोटी सेकने के तरीके में बदलाव कर सकें। आप किस तरह से रोटी को सेकते हैं इसका असर सिर्फ आपकी सेहत पर ही नहीं बल्कि आपके पूरे परिवार की सेहत पर भी पड़ता है।

रोटी को गैस की आंच पर सीधे सेकने के नुकसान

जेनेरल एनवायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हाल ही में एक शोध प्रकाशित हुआ था। इस शोध में यह बात सामने आई थी कि रोटी सेकने से एयर पॉल्यूटेंट्स का उत्सर्जन होता है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सेहत के लिए काफी हानिकारक बताया है। इन हानिकारक पॉल्यूटेंट्स का नाम कार्बन मोनो ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड है।

फ़ूड स्टेंडर्ड ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के वैज्ञानिक डॉ पॉल ब्रेंट द्वारा प्रकाशित की गई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रोटी को सीधा आंच पर सेकने से कार्सिनोजेनिक रसायन का उत्सर्जन होता है जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। हालांकि अभी पूरी तरह से इस बात को स्वीकार कर पाना मुश्किल है कि सीधा आंच पर सिकने वाली रोटी सेहत के लिए हानिकारक होती है। इस पर और अधिक शोध करने की आवश्यकता है।

लेकिन अब तक हुए शोधों में यह बात सामने आई है कि आंच पर रोटी को सेक कर खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। तो आपको रोटी को हमेशा तवे पर सेकने की कोशिश करनी चाहिए। तवे पर सिकी रोटी सेहत के लिए हानिकारक नहीं होती।

डिस्क्लेमर – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेना ही उचित है। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
0
Shares
Previous Post
Himachal Day : क्यों मनाया जाता है हिमाचल दिवस ?

Himachal Day : क्यों मनाया जाता है हिमाचल दिवस ?

Next Post
हिमाचल प्रदेश से जुड़े दिलचस्प स्थानों के बारे में जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

हिमाचल प्रदेश के दिलचस्प स्थानों के बारे में जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Related Posts
Total
0
Share
शादी की शॉपिंग कहाँ से करें? यामी गौतम की टॉप 10 फ़िल्में Top 10 Movies of Akkineni Naga Chaitanya कार्तिक आर्यन की टॉप 10 फ़िल्में महिंद्रा XUV e8 में क्या है नया?