ये 5 चीज़ें दूर करेंगी आपके शरीर से कैल्शियम की कमी-Calcium Rich Food

ये 5 चीज़ें दूर करेंगी आपके शरीर से कैल्शियम की कमी
image source : static.diabetesfoodhub.org

शरीर में कैल्शियम की कमी कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। इसलिए यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आपको इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

हमारे शरीर में मौजूद हर तत्व का कुछ ना कुछ विशेष महत्व होता है। इन तत्वों की कमी होने पर ही हमारे शरीर को तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कैल्शियम भी हमारे शरीर के लिए उतना ही ज़रूरी है जितने अन्य तत्व। कैल्शियम की कमी हमारे शरीर की हड्डियों और नाखूनों को कमज़ोर करने के साथ ही हमारे शरीर के मसल्स (Musscles) को भी कमज़ोर करती है। शरीर की मसल्स कमज़ोर होने पर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो सकता है। वयस्कों को हर दिन 1,000 mg कैल्शियम का सेवन करना चाहिए। यदि आपको दूध और दूध से बनी चीज़ों से एलर्जी है या आपको डेरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) पसंद नहीं है तो आप इन चीज़ों का सेवन करके भी अपने शरीर में कैल्शियम की कमी से निजात पा सकते हैं।

कैल्शियम से भरपूर फ़ूड (Calcium Rich Food)

ब्रोकली (Broccoli)
ब्रोकली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ब्रोकली में कई तरह के पोषक तत्वों के साथ खनिज भी पाए जाते हैं। इनमें कैल्शियम और विटामिन भी शामिल है। इसे पकाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप इसे ज़रूरत से ज़्यादा ना पकाएं। आप इसका सूप बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा इसका सलाद और सब्ज़ी भी काफी टेस्टी होते हैं।

बीज और मेवे (Seeds and Dry Fruits)
चिया सीड्स, अलसी के बीज, अखरोट, तिल और मूंगफली कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं। इन्हे आपको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। इन्हे सलाद, स्मूदी, ओट्स और स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं। यदि आप इनका सेवन अनानास के साथ करते है तो इनमें मौजूद सभी पोषक तत्व आपके शरीर में अच्छे से एब्सॉर्ब हो सकते हैं।

टोफू (Tofu)
सोयाबीन (Soyabean)
से बने पनीर को टोफू कहा जाता है। टोफू में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की भारी कमी है वह कैल्शियम फोर्टिफाइड टोफू (Calcium Fortified Tofu) को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते है। इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। इससे आप अलग – अलग तरह की डिशेस (Dishes) भी बना सकते हैं।

संतरा (Orange)
संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा संतरे में कैल्शियम भी मौजूद होता है। संतरे में फैट सोल्यूबल विटामिन (Fat Soluble Vitamin) भी पाए जाते हैं जो शरीर को कैल्शियम सोखने में मदद करते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को कब्ज़ की समस्या है उनके लिए भी यह फल बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें फाइबर भी मौजूद होता है।

रागी (Ragi)
रागी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें दूध से भी ज़्यादा कैल्शियम पाया जाता है। 100 ग्राम रागी (Ragi) या फिंगर मिलेट में 344-364mg कैल्शियम पाया जाता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसे आप अपनी डाइट में बेहद आसानी से शामिल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस क्षेत्र के विशेषज्ञ या चिकित्सक से ही परामर्श लेना चाहिए। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
0
Shares
Previous Post
खत्म हुआ दर्शकों का इंतज़ार, यहाँ रिलीज़ हुई कांतारा

खत्म हुआ दर्शकों का इंतज़ार, यहाँ रिलीज़ हुई कांतारा

Next Post
सर्दियों के मौसम में ऐसे रखे अपने दिल का ख्याल

सर्दियों के मौसम में ऐसे रखे अपने दिल का ख्याल

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन