ये चीज़ें आपकी हड्डियों को कर सकती है खोखला -Bone Health

ये चीज़ें आपकी हड्डियों को कर सकती है खोखला
image source : www.agniban.com

आपके शरीर का सारा भार आपकी हड्डियों पर टिका है। शरीर में हड्डियों का ढांचा केवल आपके शरीर को ही आकार नहीं देता बल्कि आपके शरीर के ज़रूरी सभी तरह के खनिजों और पोषक तत्वों का भंडारण भी करता है जिससे लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण भी होता है। हड्डियाँ फेफड़ों और दिमाग को सुरक्षित रखने का काम भी करती हैं। इसलिए शरीर की हड्डियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। हड्डियाँ कमज़ोर होने पर आपको ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डी का कैंसर, हड्डियों का घनत्व कम होना, हड्डियों में इन्फेक्शन, ऑस्टियोनेक्रोसिस और बच्चों में रिकेट्स की समस्या हो सकती है। हड्डियों को मज़बूत और स्वस्थ रखने के लिए आपको इन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए।

ज़्यादा नमक वाली चीज़ों का सेवन करना (Too Much Consumption of Salty Food)
वर्ष 2016 में एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में छपे शोध में यह बात सामने आई है है कि चीन में जिन लोगों ने ज़्यादा नमक वाली चीज़ों का सेवन किया है उनमें ऑस्टियोपोरोसिस रोग होने के चांसेस काफी ज़्यादा हैं। इस रोग में हड्डी पतली और बेजान हो जाती है।

मीठी चीज़ों का अधिक सेवन करना (Too Much Consumption of sugar enrich Food)
मीठे का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको डायबिटीज जैसे गंभीर रोगों का सामना करना पड़ सकता है। मीठा खाने का सीधा प्रभाव आपकी हड्डियों पर नहीं पड़ता। लेकिन किसी भी चीज़ का सेवन अधिक मात्रा में करना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक ही होता है।

सोडा और कैफीन (Soda and caffeine)
साल 2014 में द अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्यन में पाया गया है कि सोडा पीने वाली 73,000 महिलाओं में हिप फ्रैक्चर का खतरा बढ़ गया था। इसी तरह साल 2016 में बीएमसी मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कैफीन की खपत से महिलाओं में कम हड्डी घनत्व की समस्या देखी गई।

शराब (Alcohol)
साल 2015 में बीएमजे ओपन में प्रकाशित एक अध्य्यन के अनुसार जिन लोगों ने शराब का सेवन अधिक मात्रा में किया है उनके शरीर में हड्डियों का घनत्व काफी कम पाया गया है। अधिक मात्रा में शराब पीने से हड्डियों का विकास बाधित होता है और हड्डियों में फ्रैक्चर होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए आपको विटामिन डी से भरपूर चीज़ों का सेवन करना चाहिए। विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स सूरज की किरणें हैं। कुछ समय के लिए धूप में ज़रूर बैठें। इसके अलावा आपको कैल्शियम से भरपूर चीज़ों का सेवन करना चाहिए। डेरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। कैल्शियम विटामिन डी को एब्सॉर्ब करने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेना ही उचित है। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और न ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
0
Shares
Previous Post
इन कारणों से आपकी पर्सनैलिटी से घट सकता है आपका आत्म सम्मान

इन कारणों से आपकी पर्सनैलिटी से घट सकता है आपका आत्म सम्मान

Next Post
माघ पूर्णिमा में ज़रूर करें इस वृक्ष की पूजा – Magh Purnima 2023

माघ पूर्णिमा में ज़रूर करें इस वृक्ष की पूजा – Magh Purnima 2023

Related Posts
Total
0
Share
नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन बिहार की संस्कृति में क्या है खास ? नवरात्रि के शुभ ज्योतिषीय उपाय प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने के नुकसान