कानपुर की इस कपड़ा मार्किट से आप खरीद सकते हैं कई किलो कपड़े

कानपुर की इस कपड़ा मार्किट से आप खरीद सकते हैं कई किलो कपड़े
image source : imgmedia.lbb.in

शॉपिंग के दीवाने कानपुर के घुमनी बाज़ार से खरीद सकते है कई किलों कपड़े। यहाँ कपड़ों के दाम है बेहद कम।
शॉपिंग करने का क्रेज किसे नहीं होता। आप भी ज़रूर शॉपिंग के दीवाने होंगे। ज़रूर आप भी दिल खोलकर शॉपिंग करना चाहेंगे। लेकिन अपने कम बजट के कारण आप अपनी इस इच्छा को काबू में करने की कोशिश करते होंगे। यदि ऐसा है तो चलिए आपको कानपुर के एक ऐसे बाज़ार के बारें में बताते है जहाँ से आप बेहद काम कीमतों में जम कर शॉपिंग कर सकते हैं। यह जानकारी आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ने पर ही प्राप्त होगी।
कानपुर उत्तर प्रदेश का औद्योगिक महानगर है। इसे उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। लखनऊ से 80 किलोमीटर पश्चिम में स्थित कानपुर चमड़े के उद्योग का सबसे बड़ा केंद्र है। यही कारण है की जूते, बेल्ट, पर्स, चप्पल, वस्त्र, सैंडल जैसे चमड़े के उत्पाद यहाँ बहुतायत संख्या में निर्मित किए जाते हैं। इसके अलावा कानपुर अपनी कपड़ा मार्किट के लिए भी बेहद मशहूर है। पी रोड मार्केट , नवीन मार्केट, चावला मार्केट, विद्यार्थी मार्केट, परेड मार्केट, शिवाला जैसी मार्केट कपड़ों के बाजार में कानपुर जैसे शहर का नाम रोशन कर रही हैं। इन मार्केटों से केवल भारतीय नहीं अपितु विदेशी नागरिक भी शॉपिंग करने के लिए आते है। कानपुर के इन्हीं बाज़ारों में से एक बाज़ार ऐसा भी है जहाँ से आप थोक में किलो के हिसाब से कपड़े खरीद सकते है और वो भी बेहद कम दामों में। जी हाँ ! हम बात कर रहे हैं कानपुर के घुमनी बाज़ार की। कानपुर का यह बाज़ार एक घनी बस्ती के बीचों बीच स्थित है लेकिन इसके बावजूद भी यहाँ हज़ारों की संख्या में लोग शॉपिंग करने के लिए आते हैं।
1) क्या है घुमनी बाजार की लोकेशन ?
घुमनी बाजार के नाम से ही आप इस बाजार के बारें में काफी कुछ जान सकते है। घुमनी बाजार का यह नाम इसकी घुमावदार गलियों के कारण रखा गया है। कानपुर के काहूकोठी की यह बेहद तंग गलियाँ इसे कई बड़े बाज़ारों से जोड़ती है। यह गालियाँ इतनी ज़्यादा संकरी है कि यहाँ आपके लिए किसी वाहन पर जाना अत्यंत दूभर है। ऐसे में यहाँ आपको अपने पैरों को कष्ट देते हुए पैदल ही चलना होगा। हालाँकि यहाँ आपका सामान लाने ले जाने के लिए आपको ट्रॉली रिक्शा आसानी से मिल जाएगा।
2) घुमनी बाजार में क्या है खास ?
घुमनी बाज़ार अपने आप में बहुत खास है। यहाँ से आपका जितना मन करे आप उतने किलो कपड़े थोक में खरीद सकते हैं। अच्छी और बड़ी कपड़ा – थानों में से जो कपड़ा बच जाता है यहाँ उसी कपड़े को तोल कर बेहद कम दामों में बेचा जाता है। जैसे मान लीजिए किसी अच्छी थान के एक मीटर कपड़े की कीमत 200 रुपय है तो वही एक मीटर कपड़ा आपको थोक के भाव में 100 रुपय तक में मिल जाएगा। इसके साथ ही आप यहाँ से इसी तरह से साड़ी या जींस का कपड़ा भी खरीद सकते हैं। आपको यहाँ से गोटा और लेस भी सस्ते दामों में मिल जाएगा।
3) घुमनी बाज़ार में कब आएं ?
घुमनी बाज़ार दोपहर के 12 बजे तक ही पूरी तरह से खुलता है। यह बाज़ार रात 1 बजे तक खुला रहता है। घुमनी बाज़ार रात 7 बजे ही बंद होना शुरू हो जाता है। लेकिन इस बाज़ार में सुबह जल्दी आने और रात को देर से आने का समय उपयुक्त नहीं है क्योंकि इस समय माल की आवाजाही लगी रहती है। ऐसे में आप ठीक से शॉपिंग नहीं कर पाएंगे और बेहद परेशान हो जाएंगे। यहाँ शॉपिंग करने का सबसे सही समय दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक का है।
4) घुमनी बाज़ार में और क्या है खास ?
इस बाज़ार की एक और खास बात यह है कि यदि आप इस बाज़ार में तौल से किलो के भाव कपड़े ले रहीं हैं तो आप दुकानदार से अपने हिसाब से मोल भाव भी कर सकती हैं। इससे आपको कपड़ा कई गुना सस्ता पड़ जाएगा। यहाँ आपको बड़े और छोटे किसी भी तरह के क्लॉथ पीस मिल जाएंगे जो आपके किसी भी काम आ सकते हैं। यहाँ से आप बच्चों का सामान भी खरीद सकती हैं। इसके अलावा आपको यहाँ से ब्लाउज़, नाइटी, टॉवल, बेडशीट, कुर्ते, परदे और बेडशीट के कपड़े भी मिल जाएंगे।

Total
0
Shares
Previous Post
हाल फिलहाल के दिनों में सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूशन वाली एक तस्वीर खूब वायरल हो रहीं हैं। इस तस्वीर को देख कर आप भी कंफ्यूज हो सकते हैं। इस वायरल तस्वीर में आपको तस्वीर में मौजूद बच्चे का जूता ढूंढना है। इसे ढूढ़ने के लिए आपके पास केवल 10 सेकंड का समय है। ऑप्टिकल इल्यूज़न से अभिप्राय है ऑप्टिकल भ्रम। यानी कुछ ऐसा जो मौजूद है लेकिन हमें दिखाई नहीं देता या फिर हम किसी अन्य वस्तु में उसका आभास करते हैं। सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूज़न की काफी तस्वीरें देखीं जाती हैं। इन तस्वीरों को देखने के साथ ही इन तस्वीरों में आसानी से दिखाई ना देने वाली वस्तुओं को खोजने का प्रयास भी किया जाता है। अक्सर इन तस्वीरों के माध्यम से दोस्त एक दूसरे को तस्वीर में मौजूद किसी खास चीज़ को ढूंढने का चैलेंज भी देते हैं। उस वस्तु को ढूंढने के लिए निर्धारित समय भी दिया जाता है। इंटरनेट पर इस तरह के खोजी खेल खेलने से आपके दिमाग की एक्सरसाइज होती है और आपकी बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है। दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली इस तस्वीर को देख कर आपके दिमाग का दही हो सकता है। इस तस्वीर में एक बच्चा दिखाई दे रहा है। आपको इस तस्वीर में इस बच्चे के जूते को ढूंढना है। तस्वीर में जूता कहीं छिपा हुआ है। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि बच्चा बेड पर बैठा है। बच्चे के एक पैर में सिर्फ मोजा है और जूता कहीं गायब है। जिस कमरे में बच्चा बैठा है उस कमरे में उसके सारे खिलौने बिखरे पड़े हैं। उसका जूता भी इसी कमरें में कहीं न कहीं मौजूद है। लेकिन वो आसानी से नज़र नहीं आ रहा। आपको बच्चे के इसी पैर के जूते को खोजना है। इस जूते को खोजने में कई सारे धुरंधरों के दिमाग का दही हो चुका है। आखिर जूता है कहाँ ? लोगों को सोशल मीडिया पर अक्सर ऑप्टिकल इल्यूज़न वाली तस्वीरें देखने का बहुत शोक होता है। इन तस्वीरों की खासियत यह है कि इन तस्वीरों में अलग - अलग प्रकार की वस्तुएं होती है। इन वस्तुओं में से किसी एक वस्तु को काफी ध्यान से खोजना होता है। इनमें कुछ वस्तुएं ऐसी होतीं हैं जो हमारी आँखों के सामने मौजूद होने के बावजूद भी हमें दिखाई नहीं देती और कुछ वस्तुएं ऐसी होती है जिन्हें हम जल्दी खोज लेते हैं। वास्तव में यह आपकी दृष्टि कितनी पारखी है उस पर निर्भर करता है। फिलहाल जो तस्वीर वायरल हो रही है वो भी कुछ ऐसी ही है। तस्वीर में भी बच्चे का जूता सामने ही है लेकिन वह हमें नज़र नहीं आ रहा। वैसे क्या आपको बच्चे के एक पैर का जूता दिखाई दिया ? यदि आपने वो जूता खोज निकाला है तो आपका दिमाग वाकई काफी तेज़ है। यदि आप अभी भी उस जूते को खोज रहें है तो जल्दी कीजिए आपके पास बहुत कम समय बचा है और अगर आप उस जूते को खोजने में पूरी तरह से असमर्थ हैं तो यहाँ हम आपको एक हिंट दे रहें हैं। कमरें में जिस बक्से में बैडमिंटन रखा हुआ है जूता उसी के बाएं कोने पर है।

Optical Illusion : क्या आपको दिख रहा है बच्चे का खोया हुआ जूता ?

Next Post
बरामदे से बेचे अपने प्रोडक्ट्स, इस महिला का नाम ही बन गया ब्रांड

बरामदे से बेचे अपने प्रोडक्ट्स, इस महिला का नाम ही बन गया ब्रांड

Related Posts
Total
0
Share
अंबाती रायडू से सम्बंधित कुछ तथ्य प्रसिद्ध शहर जहाँ धूम-धाम से मानते हैं गंगा-दशहरा : भारत के सबसे साफ़-सुथरे शहर नए संसद की भवन की खास बातें भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर उत्तर प्रदेश के सबसे अच्छे एक्सप्रेसवे भारत की सबसे पॉपुलर कारें लद्दाख ट्रिप मे क्या ध्यान रखें? ऐपल के ये मोबाइल फोन आते ही धमाल करेंगे | राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा की सगाई मे आए मेहमान