महिला ने गूगल पर सर्च कीं ऐसी चीज़ें, अकाउंट से उड़े 2.4 लाख

महिला ने गूगल पर सर्च कीं ऐसी चीज़ें, अकाउंट से उड़े 2.4 लाख
image source : static.toiimg.com

महिला ने गूगल पर फोन नंबर सर्च किया और इसके बाद उसके आकउंट से 2.4 लाख रुपय गायब हो गए। यह मामला मुम्बई शहर का है।
आज के समय में लोग किसी भी इंसान से कुछ भी पूछने से पहले किसी सर्च इंजन पर उस चीज़ को सर्च करना ज़्यादा उचित समझते हैं। गूगल और क्रोम के अलावा ऐसे अनेक सर्च इंजन्स है जिनका प्रयोग यूज़र्स बड़ी संख्या में करते हैं। आप भी आए दिन गूगल पर कुछ ना कुछ तो सर्च करते ही रहते होंगे। इसके साथ ही किसी दुकान या कस्टमर केयर का नंबर ना मिलने पर आप दूसरों को भी गूगल पर सर्च करने की हिदायत दे डालते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए कितना घातक साबित हो सकता है।
कुछ ऐसा ही हुआ है 49 साल की एक महिला के साथ। महिला मुम्बई में रहती हैं। उन्होंने फ़ूड डिलीवरी ऐप से एक आर्डर प्लेस किया। 1000 रुपय का खाना आर्डर करने के बाद महिला ने पेमेंट की। पेमेंट ना होने पर महिला ने कई बार पेमेंट की। लेकिन पेमेंट नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने पेमेंट करने के लिए उस दुकान का नंबर का सर्च किया और उस नंबर पर फोन किया।
इसके बाद दूसरी तरफ मौजूद शख्स ने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स माँगी। फिर उसने महिला को ओटीपी शेयर करने के लिए कहा। जैसे ही महिला ने ओटीपी नंबर शेयर किया उनके बैंक अकाउंट से 2,40,310 रुपय निकाल लिए गए। ऐसा होने पर महिला ने तुरंत पुलिस को फोन किया। जिसके बाद उचित कार्रवाई करते हुए महिला के बैंक से होने वाले ट्रांसेक्शन को ब्लॉक करवा दिया।
आप ना करें ऐसी गलती
यदि आप भी गूगल पर दुकान या किसी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर आपके साथ फ्रॉड होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि गूगल पर मौजूद बहुत से नंबर ऑथेंटिक नहीं होते। यदि आप किसी दुकान या कस्टमर केयर का नंबर खोजना चाहते है तो आप उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी सर्च कर सकते हैं।
स्कैमर्स कैसे एडिट करते हैं नंबर ?
गूगल पर किसी दुकान के नंबर को एडिट करना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसा करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पर उस दुकान का नंबर सर्च करना होगा जिसकी आपको आवश्यकता है। इसके बाद जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने वेब पेज पर डिटेल्स आ जाएंगे। स्क्रीन पर नज़र आने वाले मैप पर आपको क्लिक करना है। यहाँ क्लिक करने पर आपके सामने उस दुकान की सारी डिटेल्स आ जाएंगी जिसे आपने सर्च किया था। यहाँ पर आपको Suggest An Edit का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद कोई भी उस दुकान के नंबर को एडिट कर सकता है। स्कैमर्स भी यही तरीका अपनाते हैं।

Total
0
Shares
Previous Post
अब इस कंपनी में होगा 4 दिन काम, मिलेगी 3 दिन की छुट्टी

अब इस कंपनी में होगा 4 दिन काम, मिलेगी 3 दिन की छुट्टी

Next Post
हैलोवीन पार्टी में दिखा आर्यन खान का निराला अंदाज़

हैलोवीन पार्टी में दिखा आर्यन खान का निराला अंदाज़

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल राजस्थान के मशहूर व्यंजन राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं IPL में अभी तक के सबसे उन्दा खिलाड़ी क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबे छक्के भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर