Optical Illusion : क्या आपको दिख रहा है बच्चे का खोया हुआ जूता ?

हाल फिलहाल के दिनों में सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूशन वाली एक तस्वीर खूब वायरल हो रहीं हैं। इस तस्वीर को देख कर आप भी कंफ्यूज हो सकते हैं। इस वायरल तस्वीर में आपको तस्वीर में मौजूद बच्चे का जूता ढूंढना है। इसे ढूढ़ने के लिए आपके पास केवल 10 सेकंड का समय है। ऑप्टिकल इल्यूज़न से अभिप्राय है ऑप्टिकल भ्रम। यानी कुछ ऐसा जो मौजूद है लेकिन हमें दिखाई नहीं देता या फिर हम किसी अन्य वस्तु में उसका आभास करते हैं। सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूज़न की काफी तस्वीरें देखीं जाती हैं। इन तस्वीरों को देखने के साथ ही इन तस्वीरों में आसानी से दिखाई ना देने वाली वस्तुओं को खोजने का प्रयास भी किया जाता है। अक्सर इन तस्वीरों के माध्यम से दोस्त एक दूसरे को तस्वीर में मौजूद किसी खास चीज़ को ढूंढने का चैलेंज भी देते हैं। उस वस्तु को ढूंढने के लिए निर्धारित समय भी दिया जाता है। इंटरनेट पर इस तरह के खोजी खेल खेलने से आपके दिमाग की एक्सरसाइज होती है और आपकी बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है। दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली इस तस्वीर को देख कर आपके दिमाग का दही हो सकता है। इस तस्वीर में एक बच्चा दिखाई दे रहा है। आपको इस तस्वीर में इस बच्चे के जूते को ढूंढना है। तस्वीर में जूता कहीं छिपा हुआ है। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि बच्चा बेड पर बैठा है। बच्चे के एक पैर में सिर्फ मोजा है और जूता कहीं गायब है। जिस कमरे में बच्चा बैठा है उस कमरे में उसके सारे खिलौने बिखरे पड़े हैं। उसका जूता भी इसी कमरें में कहीं न कहीं मौजूद है। लेकिन वो आसानी से नज़र नहीं आ रहा। आपको बच्चे के इसी पैर के जूते को खोजना है। इस जूते को खोजने में कई सारे धुरंधरों के दिमाग का दही हो चुका है। आखिर जूता है कहाँ ? लोगों को सोशल मीडिया पर अक्सर ऑप्टिकल इल्यूज़न वाली तस्वीरें देखने का बहुत शोक होता है। इन तस्वीरों की खासियत यह है कि इन तस्वीरों में अलग - अलग प्रकार की वस्तुएं होती है। इन वस्तुओं में से किसी एक वस्तु को काफी ध्यान से खोजना होता है। इनमें कुछ वस्तुएं ऐसी होतीं हैं जो हमारी आँखों के सामने मौजूद होने के बावजूद भी हमें दिखाई नहीं देती और कुछ वस्तुएं ऐसी होती है जिन्हें हम जल्दी खोज लेते हैं। वास्तव में यह आपकी दृष्टि कितनी पारखी है उस पर निर्भर करता है। फिलहाल जो तस्वीर वायरल हो रही है वो भी कुछ ऐसी ही है। तस्वीर में भी बच्चे का जूता सामने ही है लेकिन वह हमें नज़र नहीं आ रहा। वैसे क्या आपको बच्चे के एक पैर का जूता दिखाई दिया ? यदि आपने वो जूता खोज निकाला है तो आपका दिमाग वाकई काफी तेज़ है। यदि आप अभी भी उस जूते को खोज रहें है तो जल्दी कीजिए आपके पास बहुत कम समय बचा है और अगर आप उस जूते को खोजने में पूरी तरह से असमर्थ हैं तो यहाँ हम आपको एक हिंट दे रहें हैं। कमरें में जिस बक्से में बैडमिंटन रखा हुआ है जूता उसी के बाएं कोने पर है।
imagesource : hindi.news18.com

हाल फिलहाल के दिनों में सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूशन वाली एक तस्वीर खूब वायरल हो रहीं हैं। इस तस्वीर को देख कर आप भी कंफ्यूज हो सकते हैं। इस वायरल तस्वीर में आपको तस्वीर में मौजूद बच्चे का जूता ढूंढना है। इसे ढूढ़ने के लिए आपके पास केवल 10 सेकंड का समय है।
ऑप्टिकल इल्यूज़न से अभिप्राय है ऑप्टिकल भ्रम। यानी कुछ ऐसा जो मौजूद है लेकिन हमें दिखाई नहीं देता या फिर हम किसी अन्य वस्तु में उसका आभास करते हैं। सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूज़न की काफी तस्वीरें देखीं जाती हैं। इन तस्वीरों को देखने के साथ ही इन तस्वीरों में आसानी से दिखाई ना देने वाली वस्तुओं को खोजने का प्रयास भी किया जाता है। अक्सर इन तस्वीरों के माध्यम से दोस्त एक दूसरे को तस्वीर में मौजूद किसी खास चीज़ को ढूंढने का चैलेंज भी देते हैं। उस वस्तु को ढूंढने के लिए निर्धारित समय भी दिया जाता है। इंटरनेट पर इस तरह के खोजी खेल खेलने से आपके दिमाग की एक्सरसाइज होती है और आपकी बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है।
दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली इस तस्वीर को देख कर आपके दिमाग का दही हो सकता है। इस तस्वीर में एक बच्चा दिखाई दे रहा है। आपको इस तस्वीर में इस बच्चे के जूते को ढूंढना है। तस्वीर में जूता कहीं छिपा हुआ है। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि बच्चा बेड पर बैठा है। बच्चे के एक पैर में सिर्फ मोजा है और जूता कहीं गायब है। जिस कमरे में बच्चा बैठा है उस कमरे में उसके सारे खिलौने बिखरे पड़े हैं। उसका जूता भी इसी कमरें में कहीं न कहीं मौजूद है। लेकिन वो आसानी से नज़र नहीं आ रहा। आपको बच्चे के इसी पैर के जूते को खोजना है। इस जूते को खोजने में कई सारे धुरंधरों के दिमाग का दही हो चुका है।
आखिर जूता है कहाँ ?
लोगों को सोशल मीडिया पर अक्सर ऑप्टिकल इल्यूज़न वाली तस्वीरें देखने का बहुत शोक होता है। इन तस्वीरों की खासियत यह है कि इन तस्वीरों में अलग – अलग प्रकार की वस्तुएं होती है। इन वस्तुओं में से किसी एक वस्तु को काफी ध्यान से खोजना होता है। इनमें कुछ वस्तुएं ऐसी होतीं हैं जो हमारी आँखों के सामने मौजूद होने के बावजूद भी हमें दिखाई नहीं देती और कुछ वस्तुएं ऐसी होती है जिन्हें हम जल्दी खोज लेते हैं। वास्तव में यह आपकी दृष्टि कितनी पारखी है उस पर निर्भर करता है। फिलहाल जो तस्वीर वायरल हो रही है वो भी कुछ ऐसी ही है। तस्वीर में भी बच्चे का जूता सामने ही है लेकिन वह हमें नज़र नहीं आ रहा।
वैसे क्या आपको बच्चे के एक पैर का जूता दिखाई दिया ? यदि आपने वो जूता खोज निकाला है तो आपका दिमाग वाकई काफी तेज़ है। यदि आप अभी भी उस जूते को खोज रहें है तो जल्दी कीजिए आपके पास बहुत कम समय बचा है और अगर आप उस जूते को खोजने में पूरी तरह से असमर्थ हैं तो यहाँ हम आपको एक हिंट दे रहें हैं। कमरें में जिस बक्से में बैडमिंटन रखा हुआ है जूता उसी के बाएं कोने पर है।

Total
0
Shares
Previous Post
दिल्ली में प्रदूषण फुल शुद्ध हवा गुल! प्रदूषण से दिल्ली वालों का हाल बेहाल, जनता का घुट रहा दम

दिल्ली में प्रदूषण फुल शुद्ध हवा गुल! प्रदूषण से दिल्ली वालों का हाल बेहाल, जनता का घुट रहा दम

Next Post
कानपुर की इस कपड़ा मार्किट से आप खरीद सकते हैं कई किलो कपड़े

कानपुर की इस कपड़ा मार्किट से आप खरीद सकते हैं कई किलो कपड़े

Related Posts
Total
0
Share
भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन बिहार की संस्कृति में क्या है खास ?