टीम इंडिया ने रचा ऐतिहासिक ‘महारिकॉर्ड’ – Team India

टीम इंडिया ने रचा ऐतिहासिक 'महारिकॉर्ड' - Team India
image source : hindi.cdn.zeenews.com

टीम इंडिया ने हाल ही एक ऐतिहासिक महारिकॉर्ड अपने नाम किया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने वो रिकॉर्ड अपने नाम किया है जिसे ऑस्ट्रेलिया भी अपने नाम नहीं कर पाया। दरअसल आईसीसी ने ताज़ा टेस्ट रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग के मुताबिक़ भारत दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम बन गई है। भारत ने नागपुर टेस्ट में जीत हासिल की जिसके बाद भारत का स्कोर 115 अंक हो गया जबकि ऑस्ट्रेलिया का स्कोर अभी 111 अंक है।

टीम इंडिया का महारिकॉर्ड
आपके ज़ेहन में यह सवाल उठ रहा होगा कि यह रिकॉर्ड महारिकॉर्ड कैसे बना ? दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट में अलग – अलग फॉर्मेट्स को फोलो किया जाता है। भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में दुनिया की नंबर वन टीम बन गई है। यह ऐतिहासिक कारनामा भारत ने पहली बार किया है।

टीम इंडिया ने पहली बार किया ये कमाल
भारत ने एक ही समय में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनो फोर्मट्स में नंबर 1 की रैंकिंग हासिल की है। इससे पहले टीम इंडिया एक ही बार और एक ही समय में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स टेस्ट, वनडे और टी 20 में दुनिया की नंबर 1 टीम नहीं बन पाई थी। लेकिन इस बार टीम इंडिया ऐसा करने से नहीं चूकी। 2013 में टीम इंडिया से पहले साउथ अफ्रीका के टीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फोर्मेट टेस्ट, वनडे और टी 20 में अव्व्वल दर्जा प्राप्त किया था। साथ अफ्रीका के बाद अब भारत ने ये रेकॉर्ड अपने नाम किया है।

आईसीसी रैंकिंग में भारत ने हासिल की बढ़त
•नंबर 1 टेस्ट टीम – भारत
•नंबर 1 टी20 टीम – भारत
•नंबर 1 वनडे टीम – भारत
•नंबर 1 टी20 बल्लेबाज- सूर्या
•नंबर 1 वनडे गेंदबाज – सिराज
•नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर – जडेजा

Total
0
Shares
Previous Post
वंदे भारत के ऊपर गाड़ियों ने भरी रफ़्तार, आनंद महिंद्रा ने बनाया एक्सप्रेस वे का वीडियो

वंदे भारत के ऊपर गाड़ियों ने भरी रफ़्तार, आनंद महिंद्रा ने बनाया एक्सप्रेस वे का वीडियो

Next Post
सोमवती अमावस्या के दिन आपके जीवन पर भारी पड़ सकती है ये गलती - Somavati Amavasya 2023

सोमवती अमावस्या के दिन आपके जीवन पर भारी पड़ सकती है ये गलती – Somavati Amavasya 2023

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन