आज मोचा तूफ़ान की वजह से चल सकती हैं तेज़ हवाएं, मौसम का बदल सकता है रुख

आज मोचा तूफ़ान की वजह से चल सकती हैं तेज़ हवाएं, मौसम का बदल सकता है रुख
image source : staticimg.amarujala.com

दिल्ली में बीते कुछ दिनों से बादलों और बारिश की वजह से मौसम काफी ठंडा था लेकिन अब पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में गर्मी कहर बरपा रही है। अगले कुछ दिनों में दिल्ली की गर्मी में इज़ाफ़ा हो सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली का पारा 40 डिग्री के पार पहुँच सकता है। वही 11 मई के बाद दिल्ली में तेज़ हवाओं के साथ तेज़ बारिश होने की भी संभावना है।

अंडमान सागर से सटे दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफ़ान के रूप में विकसित हुआ है। अब यह कहा जा रहा है कि मोचा नाम का यह तूफ़ान अब भारत से नहीं टकराएगा। बल्कि अब यह तूफान म्यांमार और बांग्लादेश के तट से टकरा सकता है। आईएमडी ने दावा किया है कि दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र एक अवसाद के रूप में बदल चुका है। 10 मई तक यह चक्रवाती तूफ़ान के रूप में तब्दील हो सकता है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इससे भारत में ज़्यादा नुकसान नहीं होगा।

अंडमान सागर में जाने से मनाही

आईएमडी ने मछुआरों, छोटी नाव चलाने वालों, बड़ी नाव और ट्रोलर चलाने वालों को मंगलवार के बाद से दक्षिण पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी है। आइएमडी ने कहा है कि कम दाब के क्षेत्र के डिप्रेशन में बदलने के चलते अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में गुरुवार तक कहीं हल्की और कहीं तेज़ बारिश हो सकती है।

तेज़ रफ़्तार से चल सकती हैं हवाएं

हवा की गति 60 से 70 किलोमीटर दर्ज की जा सकती है। पूर्वानुमान के अनुसार अगर चक्रवात गंभीर रूप लेता है तो हवा की गति 120 से 140 किलोमीटर हो सकती है। इसकी वजह से उत्तर पश्चिमी हवाएं मज़बूत होंगी, जिसकी वजह से देश भर का तापमान बढ़ने की संभावना है। उच्च दबाव का क्षेत्र और एंटी-साइक्लोनिक मूवमेंट पाकिस्तान और आस-पास के क्षेत्रों से शुष्क व गर्म हवाओं को भारतीय क्षेत्र की ओर खींचेगा।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
बैचलरेट ट्रिप के लिए बेस्ट हैं भारत के ये प्लेसेस

बैचलरेट ट्रिप के लिए बेस्ट हैं भारत के ये प्लेसेस

Next Post
Weight Loss Tips : बिना डाइट किए ऐसे घटाएँ अपना वज़न

Weight Loss Tips : बिना डाइट किए ऐसे घटाएँ अपना वज़न

Total
0
Share