भारत में सबसे ज़्यादा खाए जाने वाले स्ट्रीट फूड्स

भारत विविधताओं से सम्पन्न देश है। यह विविधताएं पहनावे के साथ ही तीज त्यौहार और खान पान में भी देखने को मिलती है। 

Ultra News TV Hindi | 15 April, 2023

भारत के लज़ीज़ व्यंजन दुनियाभर में काफी पसंद किए जाते हैं। 

आज हम आपको ऐसे ज़ायकेदार स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो भारत में सबसे ज़्यादा खाए जाते हैं। 

लिट्टी - चोखा  बिहार का लिट्टी - चोखा सिर्फ बिहार में ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के लोग बड़े चाव से खाते हैं। आग पर बनी लिट्टी और आलू, बैंगन, टमाटर से बने चोखे का स्वाद बहुत ज़ायकेदार होता है 

पोहा  टेबल फेन को आप टेबल या फ्लोर पर रख कर चला सकते हैं। इस पंखे की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे उस डायरेक्शन में आसानी से मोड़ सकते हैं जिस डायरेक्शन में आप इसकी ठंडी हवा लेना चाहते हैं। 

वड़ा पाव वड़ा पाव महाराष्ट्र का स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड है। इसे महाराष्ट्र के अलावा पूरे उत्तर भारत के लोग खूब खाते हैं। इसके स्वाद को तीखी और मीठी चटनी के साथ दुगना किया जा सकता है। 

काठी रोल  कोलकाता में आप तरह - तरह के स्ट्रीट फूड्स को एन्जॉय कर सकते हैं। लेकिन कोलकाता का मज़ेदार स्ट्रीट फ़ूड यहाँ के काठी रोल्स हैं। अगर आप कभी कोलकाता जाएं तो यहाँ के काठी रोल्स ज़रूर ट्राई करें। 

छोले भठूरे  छोले भठूरों का लज़ीज़ स्वाद सभी को बहुत पसंद आता है। दिल्ली में आपको छोले भठूरे बहुत आसानी से मिल जाएंगे। यह खास पंजाबी व्यंजन है। 

इडली सांभर भारत में नोर्थ इंडियन स्ट्रीट फूड्स के साथ ही साउथ इंडियन स्ट्रीट फूड्स भी काफी पसंद किए जाते हैं। इडली सांभर तमिलनाडु में बिकने वाला एक आम स्ट्रीट फ़ूड है। 

कचौरी पूरा भारत जयपुरी कचौरी का दीवाना है। जयपुर में आपको कचौरी की वैरायटी मिल जाएगी। अगर कभी आपका जयपुर जाना हुआ तो यहाँ आपको मावा कचौरी, दाल कचौरी और प्याज कचौरी का स्वाद ज़रूर चखना चाहिए। 

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

अगला:     बिहार के मशहूर व्यंजन आपको अगर यह वेब स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर अवश्य करें। ऐसी ही रोचक वेब स्टोरी को देखने के लिए अगली स्लाइड पर क्लिक करें।

Find out More