भारत की प्रसिद्ध गायिकाएं

भारत की प्रसिद्ध गायिकाएं Fill in some text Popular Female Singers of India

Ultra News TV Hindi | 06 March, 2023

संगीत की दुनिया में भारतीय गायिकाओं की सुरीली आवाज़ हरदम गूंजती रही है। 

भारतीय महिलाओं ने तमाम क्षेत्रों में प्रसिद्धि हासिल की है फिर चाहे वह क्षेत्र संगीत का ही क्षेत्र क्यों न हो।

इन महिला संगीतकारों की मनमोहक आवाज़ों ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन गाने दिए हैं जिन्होंने फिल्मों में चार चाँद लगाने का काम किया है। 

इस महिला दिवस पर भारत की सुप्रसिद्ध महिला संगीतकारों के बारे में जानते हैं। 

लता मंगेशकर   लता मंगेशकर   लता मंगेशकर को स्वर कोकिला के नाम से जाना जाता है। उन्हें अपनी गायिकी के लिए भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है। लता मंगेशकर भारत की सबसे आदरणीय और लोकप्रिय गायिका हैं। 

श्रेया घोषाल   श्रेया घोषाल   श्रेया घोषाल भारतीय पार्श्व गायिका है।उन्होंने संगीत का वास्तविक अर्थ अपनी माँ से सीखा है। श्रेया घोषाल ने तमिल, कन्नड़, तेलुगू, मलयालम, बंगाली, गुजराती, मराठी और भोजपुरी भाषाओं के गीतों को अपनी आवाज़ दी है। 

अलका याग्निक   अलका याग्निक   अलका याग्निक भारतीय सिनेमा के एक सुप्रसिद्ध पाशर्व गायिका हैं। बॉलीवुड में इनका योगदान बेहद एहम है। अलका याग्निक बॉलीवुड की 600 फिल्मों के लिए 20,000 गीत गा चुकी हैं।  

नेहा कक्कड़  नेहा कक्कड़  बड़े परदे की दुनिया में नेहा कक्कड़ को सेल्फी क्वीन के नाम से जाना जाता है। बॉलीवुड को मज़ेदार और जम कर थिरकने वाले गाने देने का श्रेय नेहा कक्कड़ को ही जाता है। नेहा मशहूर रिएलिटी शो इंडियन आइडल की जज भी रह चुकी हैं।  

आशा भोंसले  आशा भोंसले  आशा भोंसले के चाहने वालों ने इन्हे आशा ताई और आशा जी का नाम दिया है। उन्होंने संगीत के हर क्षेत्र जैसे शास्त्रीय संगीत, पॉप संगीत और ग़ज़ल में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है।  

सुनिधि चौहान  सुनिधि चौहान  आज सुनिधि चौहान का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। उन्होंने मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, पंजाबी, बंगाली, असमी, नेपाली और उर्दू भाषाओं के तमाम गीतों को अपनी आवाज़ से सवारा है।  

ध्वनि भानुशाली   ध्वनि भानुशाली   ध्वनि भानुशाली आज के समय की प्रसिद्ध बॉलीवुड गायिका हैं। उनका पहला गाना 'इश्तेहार' फिल्म वेलकम टू न्यूयॉर्क से था। इस गाने को उन्होंने राहत फ़तेह अली खान के साथ गाया था।  

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

अगला:     भारतीय राजनीति की शक्तिशाली महिलाएं 

Find out More