नरेंद्र मोदी सरकार के 9 साल, 9 काम

साल 2014 में नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने थे। 2024 के आम चुनाव में अब 1 वर्ष से भी कम का समय बचा है। आईये एक नज़र डालते हैं मोदी सरकार के 9 वर्षों की उपलब्धियों पर -

Ultra News TV Hindi | 13 June, 2023

राम मंदिर का निर्माण 9 नवम्बर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक निर्णय के बाद राम मंदिर निर्माण ने गति पकड़ी है। मंदिर निर्माण का कार्य 2024 तक पूर्ण होने की संभावना है।

अनुच्छेद-370 का समापन भारतीय संविधान में अनुच्छेद-370 एक अस्थायी उपबंध था। मोदी सरकार ने इसे दूसरे कार्यकाल में दो-तिहाई बहुमत से निरस्त कर दिया था।

कोरोना प्रबंधन  कोरोना महामारी के समय भारत के वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम को दुनिया में सराहा गया जो कि दुनिया भर के देशों को COVID-19 वैक्सीन प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई एक मानवीय पहल है। भारत द्वारा 27 मार्च को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को COVID-19 टीकों की 2,00,000 डोज़ेज उपहार में दी गई थी।

नए संसद भवन का उद्घाटन  भारत की सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में, नई दिल्ली में एक नए संसद भवन का निर्माण किया गया। इसका उद्घाटन 28 मई 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

वंदे भारत ट्रेनों का शुभारम्भ  वंदे भारत ट्रेन का नाम देश की सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेनों में शामिल है। ये सेमी हाई-स्पीड ट्रेनें देश के महत्वपूर्ण शहरों को आपस में जोड़ रही हैं।

एक-देश, एक-कर (GST)  जीएसटी एक मूल्य वर्धित कर है जो कि विनिर्माता से लेकर उपभोक्‍ता तक वस्‍तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर एक एकल कर है।  यह एक व्यापक, बहुस्तरीय, गंतव्य-आधारित कर है। जीएसटी एक मूल्य वर्धित कर है जो कि विनिर्माता से लेकर उपभोक्‍ता तक वस्‍तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर एक एकल कर है।  यह एक व्यापक, बहुस्तरीय, गंतव्य-आधारित कर है।

'मेक इन इंडिया' पहल  आत्मनिर्भरता को बढ़ाने के लिए तथा भारत कि विदेशी वस्तुओं पर निर्भरता को कम करने के लिए 'मेक इन इंडिया' पहल को सरकार द्वारा आरम्भ किया गया है।  

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY)  भारत ने पिछले नौ वर्षों में एलपीजी उपभोक्ताओं में महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल की है। पिछले 9 वर्षों में लगभग 17 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता जोड़े गए हैं।

आयुष्मान भारत योजना  यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए आयुष्मान भारत, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है। 

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

अगला: Next : नए संसद भवन की खास बातें 

Find out More