पंखे की स्पीड कैसे तेज़ करें ?

गर्मी के मौसम की शुरुआत अब कुछ ही दिनों में होने वाली है। ऐसे में गर्मी से निजात पाने के लिए सबसे पहले घरों में पंखे चलाए जाते हैं। 

Ultra News TV Hindi | 14 April, 2023

आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में पता होना चाहिए जिनका उपयोग करके आप अपने पंखे की स्पीड को तेज़ कर सकते हैं।  

स्पीड बढ़ाने से पहले ये ट्रिक अपनाएं  सबसे पहले आपको मेन पावर स्विच को ऑफ कर लेना चाहिए क्योंकि पंखे की सफाई करने के लिए आपको डस्टिंग क्लॉथ को हल्का गीला कर लेना है। पानी और बिजली का कॉम्बिनेशन काफी हानिकारक हो सकता है।  

कितनी बढ़ सकती है पंखे की स्पीड ?  अगर आपका पंखा स्लो चलता है तो इसकी स्पीड को बढ़ाने के लिए आपको ज़्यादा मेहनत करने की कोई ज़रूरत नहीं है बल्कि इसके लिए आपको पंखे की सभी ब्लेडों की सफाई अच्छे से करनी है। 

कैसे साफ़ करें पंखे की ब्लेड ? पंखे की ब्लेडस की सफाई करने के लिए आपको सोफ्ट कपड़े को पानी से हल्का गीला कर लेना है। ध्यान रहे की कपड़ा ज़्यादा गीला न हो जाए। साफ़ करने के बाद आपको ब्लेडस को सूखने के लिए छोड़ देना है। 

ब्लेडस पर धूल मिट्टी जमने से क्या होता है ? पंखे की ब्लेडस पर धूल मिट्टी जमा होने की वजह से हवा का दबाव काफी कम हो जाता है। ऐसा होने पर पंखा धीमी गति से चलने लगता है।  इसलिए ब्लेडस पर जमी इस धूल को हटाना बहुत ज़रूरी है। 

कैसे बढ़ेगी पंखे की स्पीड ? पंखे की स्पीड को बहुत आसानी से बढ़ाया जा सकता है। अगर आप इन छोटी - छोटी बातों पर ध्यान देते हैं तो आप बहुत आसानी से अपने पंखे की स्पीड बढ़ा सकते हैं। 

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

अगला:     क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबे छक्के आपको अगर यह वेब स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर अवश्य करें। ऐसी ही रोचक वेब स्टोरी को देखने के लिए अगली स्लाइड पर क्लिक करें।

Find out More