शादी से पहले क्यों लगाई जाती है हल्दी ?

शादी से पहले क्यों लगाई जाती है हल्दी ? शादी से पहले क्यों लगाई जाती है हल्दी ?

Ultra News TV Hindi | 16 February, 2023

भारतीय घरों में हल्दी का इस्तेमाल खाने को हेल्थी बनाने के लिए किया जाता है। हल्दी में एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जिससे हम फिट और हेल्थी रहते हैं। भारतीय घरों में हल्दी का इस्तेमाल खाने को हेल्थी बनाने के लिए किया जाता है। हल्दी में एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जिससे हम फिट और हेल्थी रहते हैं। 

शादी से पहले भी वर वधु को हल्दी लगाई जाती है। क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं ? आज हम आपको बताएंगे कि शादी से पहले वर और वधु को हल्दी क्यों लगाई जाती है ? शादी से पहले भी वर वधु को हल्दी लगाई जाती है। क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं ? आज हम आपको बताएंगे कि शादी से पहले वर और वधु को हल्दी क्यों लगाई जाती है ?

धार्मिक कारण धार्मिक कारण हल्दी को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए विवाह से पहले वर और वधु के सुखी जीवन की कामना के लिए हल्दी लगाई जाती है। हल्दी को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए विवाह से पहले वर और वधु के सुखी जीवन की कामना के लिए हल्दी लगाई जाती है।

ज्योतिष सम्बंधित कारण ज्योतिष सम्बंधित कारण हल्दी बृहस्पति ग्रह से सम्बंधित है। ज्योतिष की मान्यताओं के अनुसार विवाह बंधन में हल्दी को बेहद शुभ माना जाता है। हल्दी बृहस्पति ग्रह से सम्बंधित है। ज्योतिष की मान्यताओं के अनुसार विवाह बंधन में हल्दी को बेहद शुभ माना जाता है।

वैज्ञानिक कारण वैज्ञानिक कारण हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को इन्फेक्शन से बचाने के साथ ही त्वचा की रंगत भी निखारती है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को इन्फेक्शन से बचाने के साथ ही त्वचा की रंगत भी निखारती है।

बुरी नज़र से बचाती है बुरी नज़र से बचाती है पुरानी मान्यताओं के अनुसार हल्दी वर और वधु दोनों को बुरी नज़र से बचाती है इसलिए शादी से पहले वर और वधु को हल्दी लगाने की परम्परा है। पुरानी मान्यताओं के अनुसार हल्दी वर और वधु दोनों को बुरी नज़र से बचाती है इसलिए शादी से पहले वर और वधु को हल्दी लगाने की परम्परा है।

तनाव से मुक्ति मिलती है तनाव से मुक्ति मिलती है शादी के समय कई तरह का तनाव हो जाता है। इसलिए हल्दी इस तनाव को दूर करने में भी काफी कारगर साबित होती है। शादी के समय कई तरह का तनाव हो जाता है। इसलिए हल्दी इस तनाव को दूर करने में भी काफी कारगर साबित होती है।

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

अगला: थकान दूर करती है थकान दूर करती है विवाह के दौरान शादी को लेकर कई तरह का तनाव हो जाता है। हल्दी तनाव को दूर करती है और साथ ही चेहरे के निखार को बढ़ाती है। विवाह के दौरान शादी को लेकर कई तरह का तनाव हो जाता है। हल्दी तनाव को दूर करती है और साथ ही चेहरे के निख ार को बढ़ाती है।

Find out More