राष्ट्रीय खेल दिवस – 29 अगस्त

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= राष्ट्रीय खेल दिवस - 29 अगस्त

राष्ट्रीय खेल दिवस किसी देश में एथलीटों की उपलब्धियों और योगदान को सम्मान और स्मरण करने के लिए मनाया जाने वाला दिन है। यह आमतौर पर विभिन्न देशों में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है और खेल और शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

भारत में हर साल 29 अगस्त को ‘राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day)’ मनाया जाता है। इस तिथि को महान भारतीय फील्ड हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन को रेखांकित करने और उनके योगदान को स्मरण करने के लिए चुना गया था। उन्हें खेल के इतिहास में सबसे महान फील्ड हॉकी खिलाड़ियों में से एक माना जाता है और उन्होंने 1928, 1932 और 1936 में भारत की लगातार तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस पर, देश भर में खेल और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। भारत के राष्ट्रपति आम तौर पर खेल में उनके असाधारण योगदान के लिए योग्य एथलीटों, कोचों और खेल हस्तियों को राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार जैसे खेल-संबंधित पुरस्कार और सम्मान प्रदान करते हैं।

यह दिन स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने और राष्ट्रीय गौरव की भावना को बढ़ावा देने में खेल और शारीरिक गतिविधि के महत्व की याद दिलाता है। यह सभी उम्र के लोगों को खेलों में शामिल होने, सक्रिय रहने और देश को गौरव दिलाने वाले एथलीटों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
नीरज चोपड़ा : भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी

नीरज चोपड़ा : भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी

Next Post
ओणम उत्सव : ओणम साध्य क्या है?

ओणम उत्सव : ओणम साध्य क्या है?

Related Posts
Total
0
Share