Summer Skin Care Tips : गर्मियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

Summer Skin Care Tips : गर्मियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

तेज धूप और गर्मी के कारण त्वचा पर रैशेज और सनबर्न हो जाते हैं, जिससे चेहरा काला दिखने लगता है। इसके लिए कई लोग महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। साथ ही पार्लर जाकर ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन इससे टैनिंग और सनबर्न की समस्या से छुटकारा नहीं मिलता। ऐसे में जरूरी है कि आप एक्सपर्ट की सलाह लें और अपने चेहरे पर सही चीजों का इस्तेमाल करें, ताकि आपकी त्वचा चमकदार दिखे। आइए आपको भी बताते हैं कि गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा जेल Summer Skin Care: गर्मियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल
Summer Skin Care : गर्मियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा जेल

अगर आपकी त्वचा रूखी दिखने लगी है तो आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को नमी देता है। हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है। आप इसे अपने चेहरे पर फेस मास्क, फेस पैक या टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों में त्वचा को सनबर्न से बचाने के लिए भी इसे लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालना होगा। फिर इसे बेसन या कॉफी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सप्ताह में एक बार प्रयोग करना है। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार दिखेगी।

Sunscreen For Skin Care Summer Skin Care: गर्मियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल
Summer Skin Care: गर्मियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन

गर्मियों में सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे त्वचा पर टैनिंग की समस्या कम हो जाती है और त्वचा एक समान नजर आती है। इसके लिए आप घर पर ही सनस्क्रीन बना सकते हैं। इसके लिए आपको इसके साथ 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच तिल का तेल और जिंक मिलाना होगा। 1 विटामिन ई कैप्सूल को एक साथ मिलाएं। इन चीजों को अच्छे से मिलाएं और घर पर ही सनस्क्रीन तैयार करें और इसे रोजाना लगाएं। इससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक बनी रहती है।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए फेरुलिक एसिड का प्रयोग करें: गर्मियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें
Summer Skin Care : गर्मियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

फेरुलिक एसिड का प्रयोग करें

अगर आप त्वचा को तेज धूप और गर्मी से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए फेरुलिक एसिड का इस्तेमाल करें। इस एसिड से बनी क्रीम आपको बाजार में मिल जाएगी। जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की रंगत को एक समान बनाए रख सकते हैं। लेकिन इसे लगाने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें, ताकि त्वचा पर कोई एलर्जी या रिएक्शन न हो।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आपके चेहरे पर तेज धूप के कारण टैनिंग या एलर्जी की समस्या है तो जरूरी है कि आप एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही चीजों का इस्तेमाल करें।
  • दिन में दो बार सनस्क्रीन लगाएं, ताकि बाहर निकलने से आपकी त्वचा पर अत्यधिक टैनिंग न हो।
  • बाजार में मिलने वाले उत्पादों से ज्यादा घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें।
  • कुछ भी इंस्टॉल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर ले लें।

नोट: कुछ भी लगाने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Best Movies of Ajay Devgn

अजय देवगन की बेहतरीन फिल्में – TOP MOVIES OF AJAY DEVGN

Next Post
हरिहरन - Hariharan

हरिहरन – Hariharan

Related Posts
Total
0
Share