दिवाली से पहले इस शुभ मुहूर्त में करेंगे खरीदारी, तो आपके घर पधारेंगे लक्ष्मी – कुबेर

दिवाली से पहले इस शुभ मुहूर्त में करेंगे खरीदारी, तो आपके घर पधारेंगे लक्ष्मी - कुबेर
image source : onlinetemple.com

हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक माह को अत्यंत शुभ महीना माना जाता है। कार्तिक के इस पावन महीने में  रोशनी के पर्व दिवाली  का आगमन भी होता है। दिवाली के पर्व से पूर्व लोग अपने घरों की ज़ोर शोर से सफाई करते है और साथ ही जम कर खरीदारी भी करते हैं। परन्तु इस बार दिवाली  से पहले ही आपके घर धन की देवी और देवता लक्ष्मी – कुबेर पधार सकते हैं। जी हाँ , इसका मुख्य कारण है दिवाली से पहले आने वाला पुष्य नक्षत्र।  हिन्दू धर्म में पुष्य नक्षत्र को शुभ कार्य करने के लिहाज़ से अत्यंत शुभ माना जाता है। कार्तिक मास में दिवाली से पूर्व आने वाला पुष्य नक्षत्र का मुहूर्त  कई गुना अधिक फलदाई माना जाता है। इस बार पुष्य नक्षत्र का आगमन मंगलवार के दिन हो रहा है। इसी कारणवश इसे मांग पुष्य भी कहा जा रहा है।

मूल रूप से इस शुभ मुहूर्त  में लोग सुख – समृद्धि  की कामना करते है और जमकर खरीदारी भी करते हैं।  इस शुभ मुहूर्त  पर लोग विशेष रूप से वाहन , चांदी और सोने की खरीदारी भी करते हैं। गुवाहाटी के सुप्रसिद्ध ज्योतिष पंडित विकास तिवारी की माने तो 18 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र का मुहूर्त  खरीदारी के लिए बेहद शुभ है।  यह योग एक लम्बे समय बाद बन रहा है। अतः इस दिन खरीदारी करना अत्यंत फलदाई है। 

नए कार्यों की शुरुआत होगी अत्यंत फलदाई

ज्योतिष विकास तिवारी के मतानुसार पुष्य नक्षत्र को नक्षत्रों का राजा माना जाता है। पुष्य शब्द का अर्थ है पोषण करने वाला। यह नक्षत्र सुख समृद्धि प्रदान  करने वाला नक्षत्र माना जाता है। किसी भी नवीन कार्य की शुरुआत हेतु एवं  नए सामान की खरीदारी हेतु इस नक्षत्र को अत्यंत शुभ  माना जाता है।

प्रॉपर्टी और वाहन की खरीदारी से होगा धन लाभ

मंगलवार का दिन प्रॉपर्टी और वाहन खरीदने के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है।  ज्योतिषशास्त्र के अनुसार भूमि और वाहन पर मंगल गृह का विशेष अधिकार माना जाता है। इस बार पुष्य नक्षत्र मंगलवार के दिन होगा इसलिए इस दिन वाहन और भूमि की खरीदारी करना अत्यंत फलदाई साबित होगा।

ग्रहों में क्या होगी हलचल ?

18 अक्टूबर 2022 मंगलवार के दिन भारत के उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी  भागों में पुष्य नक्षत्र का समय सुबह 4:49 बजे से 19 अक्टूबर की सुबह 6:19 तक होगा।  यह मुहूर्त  सोना, चांदी, नए वस्त्र, वाहन, भूमि इत्यादि की खरीदारी के लिए अत्यंत शुभ महूरत है। 18 अक्टूबर के दिन पुष्य नक्षत्र में शुक्र और सूर्य दोनों मिलकर तुला राशि में विराजमान रहेंगे इससे कन्या, धनु, मकर राशि के जातकों के लिए विशेष लाभदायक स्थिति का उदय होगा। इसके अलावा धार्मिक अनुष्ठानों के लिए भी यह मुहूर्त अत्यंत शुभ मना जाता है।

Total
0
Shares
Previous Post
इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने यहां का हाल

इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने यहां का हाल

Next Post
महिला ने ब्लैकमेलिंग कर बनाई करोड़ों की संपत्ति, प्रोड्यूसर बोले- इसकी कहानी पर फिल्म बनाऊंगा

महिला ने ब्लैकमेलिंग कर बनाई करोड़ों की संपत्ति, प्रोड्यूसर बोले- इसकी कहानी पर फिल्म बनाऊंगा

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन