कैसे करें NET – JRF Re Exam की तैयारी?

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= कैसे करें NET - JRF Re Exam की तैयारी?

कैसे करें NET – JRF Re Exam की तैयारी विस्तार से जानिए | How to prepare for NET – JRF Re Exam

नेट जेआरएफ परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सहायक आचार्य (Assistant Professor) तथा पी एच डी (PhD) के दौरान मिलने वाली फ़ेलोशिप के लिए चयन किया जाता है। यह फ़ेलोशिप Ph.D के 6 महीने के कोर्स वर्क ख़त्म होने के बाद शुरू होती है। Ph.D के शुरुआत के 2 वर्षों में यह जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप तथा बाद के वर्षों में सीनियर रिसर्च फ़ेलोशिप के नाम से शोधार्थियों को प्रदान की जाती है। इस वर्ष यह परीक्षा 18 जून को आयोजित की गयी थी लेकिन परीक्षा में हुई अनियमितताओं के कारण आयोग ने इसे रद्द कर दिया था। अब यह परीक्षा 24 अगस्त से 04 सितम्बर 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जायेगी।  

कैसे करें परीक्षा की सटीक तैयारी 

 नेट परीक्षा में हर साल लाखों विद्यार्थी शामिल होते है, जिनका सपना इस परीक्षा को पास करके कॉलेजों  में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्त होने का होता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए एक रणनीति बनाकर तैयारी करनी चाहिए

  1. अपने मज़बूत पक्षों पर अधिक ध्यान दें  हर अभ्यार्थी का अपना एक मज़बूत पक्ष होता है जिसपर और अधिक मेहनत करके अभ्यार्थी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।
  2. बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न  इस परीक्षा का ये सकारात्मक पक्ष है की इस परीक्षा में प्रश्नो को बार बार पूछा जाता है। अभ्यार्थियों को ऐसे विषयों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जहाँ से हर बार प्रश्न पूछे जातें हैं।
  3. हस्तलिखित नोट्स  अपने हाथों से लिखे नोट्स किसी भी परीक्षा का वह रास्ता है जिसपर अंतिम समय में ध्यान देने से काफी प्रश्न ठीक हो जाते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक लाने की उम्मीद बनी रहती है ।
  4. पिछले प्रश्न पत्र और वस्तुनिष्ठ प्रश्न  अभ्यार्थियों को उचित मात्रा में पिछले प्रश्न पत्रों को और वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को हल करना चाहिए।
  5. समय सारणी   पुनः परीक्षा में ज्यादा दिन शेष नहीं हैं इसलिए अभ्यार्थियों को अपने समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग सिर्फ पढ़ाई में करना चाहिए।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
टमाटर खाने लगा है ज्यादा भाव

टमाटर खाने लगा है ज्यादा भाव

Next Post
Happy Birthday PV Sindhu

पी० वी० सिंधु – P V Sindhu : जन्मदिन विशेष

Related Posts
Total
0
Share