टमाटर खाने लगा है ज्यादा भाव

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= टमाटर खाने लगा है ज्यादा भाव

टमाटर आजकल कुछ ज्यादा ही भाव खा रहा है। जिसकी वजह से लोगों को बहुत सोच समझ कर इसे खरीदना पड रहा है। वैसे तरीदार सब्जी की बिना टमाटर के कल्पना नहीं की जा सकती। लेकिन इसकी बढ़ती कीमतों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि इससे कुछ समय के लिए उचित दूरी बनाना ही सही रहेगा। वर्ना यह आपका बजट बिगाड़ सकता है। जिस कीमत पर बाजार में यह बेचा जा रहा है उतने में 1 कि0ग्रा0 सेब या फिर वाहन के लिए 2 लीटर पेट्रोल ख़रीदा जा सकता है। 

 बीते वर्ष 2023 में भी जुलाई अगस्त माह में टमाटरों की कीमतों ने इसी तरह परेशान किया था। तब भी  इसकी कीमतें 200 रु के आकंड़े को पार कर गयीं थीं। 

इन्हीं दिनों में क्यों बढ़तीं हैं कीमतें – Why do Prices Increase During These Days?

  • जुलाई अगस्त और अक्टूबर नवंबर में टमाटर का उत्पादन घट जाता है जिससे बाजार में इसकी खपत बढ़ जाती है। यह बढ़ती खपत, टमाटर की मांग और आपूर्ति के लिए एक बड़ी चुनौती है।         
  • देश के कई राज्यों में लगातार हो रही भारी वर्षा और बाढ़ के कारण टमाटर सहित अन्य सब्जियों की आवक प्रभावित हो गयी है। जिससे टमाटर के साथ साथ लोगों की किचन में हमेशा मौजूद रहने वाले आलू और प्याज की सप्लाई भी प्रभावित हुई है। 
  • बेमौसमी घटनाओं के कारण एवं ज्यादा रिटर्न देने वाली फसलों के प्रति किसान ज्यादा सहज महसूस करता है। जिसकी वजह से उत्पादन में कमी आ जाती है।
  • बारिश के कारण दूसरे राज्यों से सप्लाई नहीं हो पा रही है। इसलिए दक्षिण के राज्यों के आपूर्ति की जा रही है। जिसकी वजह से टमाटर की कीमतें बढ़ीं हैं।
  • इन दिनों में टमाटर के लिए कुछ चुनिंदा राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता है। इसलिए ये चुनिंदा राज्य आपूर्ति पूरी नहीं कर पाते।                

कहाँ की फसल है टमाटर – Where is Tomato Grown From?

टमाटर एंडीज पर्वत की घाटियों में अब से 2600 साल पहले उगाया जाता था। आलू की तरह टमाटर भी दक्षिण अमेरिका से पूरे विश्व में फैला। अमेरिका के खोजकर्ता कोलंबस ने इसको प्रचलित किया। वही इसको लेकर यूरोप गया और पुरे विश्व में फैला। वर्तमान में उत्पादन के मामले में चीन पहले स्थान पर है। भारत उत्पादन के मामले में दूसरे स्थान पर आता है। नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन (National Horticulture research and development foundation) के अनुसार, चीन 5.6 करोड़ टन उत्पादन के साथ शीर्ष पर है। वहीं, भारत करीब 2 करोड़ टन टमाटर का उत्पादन करके दूसरे स्थान पर है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Kalki 2898 AD: कल्कि 2898 A.D. हुई 400 करोड़ के क्लब में शामिल

Kalki 2898 AD: कल्कि 2898 A.D. हुई 400 करोड़ के क्लब में शामिल

Next Post
कैसे करें NET - JRF Re Exam की तैयारी?

कैसे करें NET – JRF Re Exam की तैयारी?

Related Posts
Total
0
Share