सुनील मित्तल – Sunil Mittal जन्मदिन विशेष: 23 अक्टूबर

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= सुनील मित्तल - Sunil Mittal जन्मदिन विशेष: 23 अक्टूबर

सुनील मित्तल एक भारतीय उद्यमी हैं जिन्हें दूरसंचार उद्योग में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है। आज 23 अक्टूबर को उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके जीवन के कुछ पहलुओं के बारे मे।

प्रारंभिक जीवन और पारिवारिक पृष्ठभूमि

सुनील भारती मित्तल का जन्म 23 अक्टूबर, 1957 को लुधियाना, पंजाब में हुआ था। उनके पिता, सत पाल मित्तल, पंजाब के लुधियाना से राज्यसभा (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) के संसद सदस्य थे, वे पंजाब से दो बार (1976 और 1982) चुने गए और एक बार (1988) राज्यसभा के लिए नामांकित हुए। 

वेनबर्ग एलन स्कूल और सिंधिया स्कूल से आरम्भिक शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात् उन्होंने सन् 1976 में पंजाब विश्वविद्यालय से कला व विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

साइकिल के बिज़नेस से भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक तक

सुनील मित्तल की उद्यमशीलता यात्रा 1980 के दशक की शुरुआत में शुरू हुई जब उन्होंने साइकिल पार्ट्स बेचने का एक छोटा व्यवसाय शुरू किया। इसके बाद उन्होंने ‘भारती एंटरप्राइजेज’ कंपनी की स्थापना 1976 में स्थापित की।

वर्तमान में सुनील मित्तल भारत के इस प्रमुख व्यापारिक समूहों में से एक, भारती एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष हैं। भारती एंटरप्राइजेज की दूरसंचार, खुदरा, वित्तीय सेवाओं और अन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत है। एयरटेल की न केवल भारत में बल्कि कई अन्य देशों में भी व्यापक उपस्थिति है। मित्तल के नेतृत्व में, एयरटेल ने विश्व स्तर पर अपने परिचालन का विस्तार किया, और दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों में से एक बन गया।

सम्मान 

सुनील मित्तल को अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार और सम्मान मिले। वर्ष 2007 में उन्हे भारत सरकार के द्वारा पद्मा भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 15 जून 2016 को, उन्हें इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
दुर्गा पूजा

दुर्गा पूजा

Next Post
नहीं रहे पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी

नहीं रहे पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी

Related Posts
Total
0
Share