‘केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल’ दिवस विशेष : CRPF Raising Day – 27 जुलाई

केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल स्थापना दिवस | Central Reserve Police Force - CRPF | 27 July
केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल स्थापना दिवस | Central Reserve Police Force – CRPF | 27 July

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में देश की सुरक्षा और शांति बनाए रखने की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सीआरपीएफ के सैनिकों की राष्ट्र के प्रति निष्ठा, सेवा, समर्पण और बहादुरी अनुकरणीय रही है। आज 27 जुलाई के दिन यह केंद्रीय बल अपना स्थापना दिवस मानाने जा रहा है। आईये जानतें हैं इस संगठन के बारे में कुछ बातें। 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (Central Reserve Police Force – CRPF) भारत का सबसे बड़ा पैरामिलिटरी बल है। यह 27 जुलाई, 1939 को क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के रूप में अस्तित्व में आया। भारतीय स्वतंत्रता के बाद, 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागू होने पर यह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार 246 बटालियनों और विभिन्न अन्य प्रतिष्ठानों के साथ, सीआरपीएफ को भारत का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल माना जाता है और 2019 तक इसमें 300,000 से अधिक कर्मियों की स्वीकृत शक्ति है। इन सात दशकों के दौरान, सीआरपीएफ ने राष्ट्र की सुरक्षा की रक्षा करने और विभिन्न कठिन परिस्थितियों में शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

CRPF की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां

सीआरपीएफ एक बहुआयामी बल है जिसकी जिम्मेदारियां विविध हैं। इसका मुख्य कार्य राज्य और संघ राज्यों को कानून व्यवस्था बनाए रखने, आंतरिक सुरक्षा खतरों का सामना करने और विद्रोह और आतंकवाद का सामना करने में सहायता करना है। बल चुनावी कर्तव्यों, आपदा प्रबंधन और प्रमुख संस्थानों, सरकारी अधिकारियों और अन्य महत्वपूर्ण संपत्तियों की सुरक्षा प्रदान करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आतंकवाद और नियंत्रण-विरोध अभियान:

सीआरपीएफ की एक महत्वपूर्ण भूमिका है आतंकवाद और नियंत्रण-विरोध अभियानों में। बल को भारत के विभिन्न इलाकों में प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया जाता है, विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर, छत्तीसगढ़, झारखंड, और अन्य राज्य जो विद्रोह या आंतकवाद से प्रभावित हैं। सीआरपीएफ ने इन कठिन परिस्थितियों में शांतिदूतों के रूप में अद्भुत बहादुरी और समर्पण दिखाए हैं।

शान्ति रक्षण मिशन

सीआरपीएफ बल यूनाइटेड नेशंस शांति रक्षक अभियानों (UN Peacekeeping) में सक्रिय भागीदारी कर रहा है, जिससे विभिन्न विवादप्रद क्षेत्रों में शांति और स्थिरता को बनाए रखने में मदद मिलती है।

चुनौतियां

सीआरपीएफ कर्मियों को उनके कर्तव्य में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। शत्रुतापूर्ण वातावरण में चलने, अनियमित परिस्थितियों का सामना करने और साहस से काम करने के लिए उन्हें तत्परता और साहस की आवश्यकता होती है। बल को अक्सर हिंसक प्रदर्शन, पत्थरबाजी जैसी घटनाओं और सशस्त्र विद्रोहियों के साथ संघर्ष करने का सामना करना पड़ता है। इन कठिन परिस्थितियों में सीआरपीएफ ने अपने जीवन को बलिदान करके देश की रक्षा के लिए अद्भुत साहस और समर्पण दिखाया है।

प्रशिक्षण और आधुनिकीकरण

नव सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए, सीआरपीएफ ने लगातार प्रशिक्षण और आधुनिकीकरण पर ध्यान दिया है। बल द्वारा कठिन स्थितियों के सामने लाभदायक कौशल और ज्ञान से अपने कर्मियों को सजग रखने के लिए कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा, बल ने अपने कार्यान्वयन क्षमता और प्रतिक्रिया काल को सुधारने के लिए आधुनिक उपकरण और तकनीक को भी सक्रिय रूप से अपनाया है।

समुदाय संगठन

सीआरपीएफ ने समुदाय संबंध की महत्वता को समझते हुए लोगों के साथ विश्वास और सुरक्षा भावना बनाए रखने में कामयाबी प्राप्त की है। बल विभिन्न आउटरीच आयोजनों, जैसे कि चिकित्सा शिविर, खेल कार्यक्रम और शैक्षिक पहलवानियों को संचालित करता है, जिससे स्थानीय जनता के साथ सकारात्मक जुड़ाव बनाए रखा जाए।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत की सुरक्षा को बनाए रखने और कठिन परिस्थितियों में शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इनका समर्पण, साहस और त्याग उन्हें राष्ट्र के सच्चे रक्षक बनाते हैं। उनका अटूट समर्पण राष्ट्र को प्रेरित करता है और हम सभी को सुरक्षित और समृद्ध भारत की ओर प्रेरित करता है।

सेना, सैनिक एवं रक्षा से सम्वन्धित यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

KF Rustamji

के एफ रूस्तमजी – KF Rustamji : जयंती विशेष

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC जनरल बिपिन रावत - General Bipin Rawat

जनरल बिपिन रावत – General Bipin Rawat

pCWsAAAAASUVORK5CYII= लांस नायक अल्बर्ट एक्का - Lance Naik Albert Ekka

लांस नायक अल्बर्ट एक्का – Lance Naik Albert Ekka

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC सैम मानेकशॉ : व्यक्तित्व  

सैम मानेकशॉ : व्यक्तित्व  

pCWsAAAAASUVORK5CYII= Major Shaitan Singh - मेजर शैतान सिंह पुण्यतिथि : 18 November

Major Shaitan Singh – मेजर शैतान सिंह पुण्यतिथि : 18 November

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारतीय वायु सेना दिवस - Indian Air Force Day : 8 अक्टूबर

भारतीय वायु सेना दिवस – Indian Air Force Day : 8 अक्टूबर

Total
0
Shares
Previous Post
APJ Abdul Kalam Punyatithi | 27 July

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम : पुण्यतिथि विशेष 27 जुलाई

Next Post
विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस विशेष : 28 जुलाई

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस विशेष : 28 जुलाई

Related Posts
Total
0
Share