Famous Personalities of Odisha : ओडिशा के प्रसिद्ध व्यक्तित्व

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= Famous Personalities of Odisha : ओडिशा के प्रसिद्ध व्यक्तित्व

ओडिशा संस्कृति और समृद्धि के मामले में भारत का प्रसिद्ध राज्य है। ओडिशा राज्य में ऐसे महान व्यक्तित्वों ने जन्म लिया है जिन पर केवल ओडिशा ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण भारत गर्व महसूस कर सकता है। ओडिशा के इन महान व्यक्तियों ने साहित्य, शिक्षा, धर्म, राजनीति, समाज सेवा, खेल इत्यादि जैसे तमाम क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किया है। आइए ओडिशा राज्य के इन महान व्यक्तित्वों के बारे में जानते हैं।

चंद्र सेखर बहरा – Chandra Sekhar Behera

चंद्र सेखर बहरा का नाम ओडिशा के महान व्यक्तित्वों में शामिल है। उनका काम और उनका अनुभव आज भी बहुत से लोगों को प्रेरित करता है। चंद्र सेखर बहरा एक महान स्वतंत्रता सैनानी थे, जिनका असहयोग आंदोलन में विशेष योगदान रहा है। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उनकी भूमिका को भुलाया नहीं जा सकता। बाद में वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य बन गए थे। सम्बलपुर राष्ट्रीय विद्यालय की स्थापना भी इन्होने ही की थी।

बिरसा मुंडा – Birsa Munda

बिरसा मुंडा पुण्यतिथि : 9 जून 

बिरसा मुंडा पुण्यतिथि : 9 जून 

बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 को बंगाल प्रेसीडेंसी (वर्तमान झारखंड) के उलिहातु में एक मुंडा परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता सुगना मुंडा और कर्मी हाटू थे। वह भारतीय धार्मिक नेता, स्वतंत्रता सेनानी और लोक नायक थे। बिरसा मुंडा के जन्मदिवस…

वह आदिवासी स्वतंत्रता सैनानी होने के साथ ही धर्म गुरु भी रहे हैं। उनके द्वारा दिए गए नारों को आज भी भारत के तमाम राज्यों में याद किया जाता है जिनमें बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश का नाम शामिल है।

रामा देवी – Rama Devi

रामा देवी स्वतंत्रता सैनानी होने के साथ ही समाज सुधारक भी थी। ओडिशा राज्य की जनता उन्हें ‘माँ’ कहकर सम्बोधित करती थी। रमा देवी महिला विश्वविद्यालय का नाम भी उन्ही के नाम पर रखा गया है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में रमा देवी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। गाँव – गाँव जाकर उन्होंने महिलाओं को स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया था। नमक सत्याग्रह में भी उनकी महत्चपूर्ण भूमिका को भुलाया नहीं जा सकता।

Famous Personalities of Odisha : ओडिशा के प्रसिद्ध व्यक्तित्व
image source : assets.telegraphindia.com

हरेकृष्ण महताब – Harekrushna Mahatab

हरेकृष्ण महताब - Harekrushna Mahatab

हरेकृष्ण महताब – Harekrushna Mahatab

हरेकृष्ण महताब का नाम ओडिशा के प्रसिद्ध हस्तियों में शुमार होता है। वे ओडिशा के एक जन-नेता थे, जिन्हें ओडिशा के पहले मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त है। इसके अतिरिक्त, वे संविधान सभा के सदस्य भी थे। आधुनिक उड़ीसा के निर्माताओं में गिने जाने…

नंद किशोर बल – Nand Kishor Bal

ओड़िया कविता के आधुनिकीकरण में नंद किशोर बल का विशेष योगदान है। उनकी कविताओं में ग्रामीण ओडिशा के प्राकृतिक सौन्दर्य के दर्शन होते हैं। उन्हें पल्ली कवि के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने अपनी कविताओं में ओडिशा के त्यौहारों, अंधविश्वासों और साधारण जीवन को विशेष स्थान दिया है। पल्ली चित्रा, तरंगिणी, निर्मल्या, प्रभात संगीता और कृष्णा कुमारी उनकी कुछ प्रसिद्ध कविताएँ हैं।

रमेश चंद्र परिदा – Ramesh Chandra Parida

रमेश चंद्र परिदा ओडिशा विश्वविद्यालय में कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड ह्यूमेनिटीज़ में रसायन विज्ञान के प्राध्यापक रह चुके हैं। ओडिशा में उन्हें वैज्ञानिक साहित्य के लेखक के रूप में जाना जाता है। उनके शोध का मुख्य विषय चावल में पाए जाने वाले प्रोटीन पर केंद्रित है। उन्होंने इस विषय पर 20 शोध पत्रों को प्रकाशित भी करवाया है। उत्कल विश्वविद्यालय से उन्हें पीएचडी की उपाधि प्राप्त हुई है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Mahanagar Pracharak Lalit Shankar Ji

राम से डरता विपक्ष

Next Post
कल्याण सिंह - Kalyan Singh : पुण्यतिथि विशेष

कल्याण सिंह – Kalyan Singh : पुण्यतिथि विशेष

Related Posts
Total
0
Share