Famous Food of Odisha : कौन से हैं ओडिशा के लोकप्रिय व्यंजन ?

Famous Food of Odisha : कौन से हैं ओडिशा के लोकप्रिय व्यंजन ?
image source : images.travelandleisureasia.com

सम्पूर्ण भारत अनेकता में एकता का परिचायक है। भारत का हर राज्य अपने खान – पान और पहनावे के मामले में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है। भारत का राज्य ओडिशा ( जिसे पहले उड़ीसा के नाम से जाना जाता था ) अपने स्वादिष्ट और खास किस्म के खाने के लिए काफी मशहूर है। ओडिशा के व्यंजनों में तेल और मसाले का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है। ओडिशा राज्य की खास बात यह है कि यहाँ आपको मिठाई की कोई भी दुकान कभी भी सूनी दिखाई नहीं देगी। ओडिशा का भोजन मूल रूप से उत्तर भारत, बंगाल और असम के भोजन से प्रभावित है। ऐसा इसलिए क्योंकि ओडिशा राज्य उत्तर भारतीय राज्यों के साथ ही दक्षिण भारतीय राज्यों से घिरा हुआ है। आज इस लेख में हम आपको ओडिशा के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताने वाले हैं।

1) खिचड़ी

खिचड़ी सेहत के लिए जितनी पौष्टिक होती हैं बनाने में भी उतनी ही आसान होती है। खिचड़ी उड़ीसा के प्रमुख व्यंजनों में से एक है। पुरी में भगवान जगन्नाथ को खिचड़ी का मुख्य भोग लगाया जाता है। इसे बनाते समय चावलों को घी में पकाया जाता है और इसमें सही मात्रा में दाल को मिक्स किया जाता है, जिससे इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। इसे दही और पापड़ के साथ परोसा जाता है।

2) चुंगड़ी मलाई

चुंगड़ी मलाई एक प्रकार की मलाई झींगा करी है। इस करी का मलाईदार हिस्सा नारियल के दूध से बनता है। इस करी में हलके मसालों का प्रयोग किया जाता है जो इसके स्वाद को और भी ज़्यादा बड़ा देता है। आप उबले हुए चावलों के साथ इसे खूब एन्जॉय कर सकते हैं। यह ओडिशा के सबसे प्रसिद्ध सी फ़ूड व्यंजनों में से एक है। इसे बनाने में मैरीनेट किए हुए झींगे का इस्तेमाल किया जाता है।

3) संतुला

संतुला को बनाना बहुत आसान होता है। संतुला ओडिशा का मुख्य व्यंजन है। इसे क्लासिक ओड़िया भोजन भी कहा जा सकता है। इसे कच्चे पपीते, टमाटर और बैंगन से बनाया जाता है। इसमें बहुत कम मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इस डिश के स्वाद को और अधिक बढ़ाने के लिए आप इसे दूध और मसालों के साथ हल्का भून सकते हैं।

4) पाखला भाटा

पाखला भाटा ओडिशा के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इस खास डिश को भगवान जगन्नाथ को परोसा जाता है। ओडिशा राज्य के हर घर में दोपहर के भोजन में इस डिश को खाया जाता है। इसे पके हुए चावलों को खट्टे दही और पानी में भिगोकर तैयार किया जाता है। इस व्यंजन के तैयार होने के बाद इसे मछली, आलू, बड़ी चूरा और पापड़ के साथ परोसा जाता है।

5) कनिका

कनिका उड़ीसा का एक मुख्य व्यंजन है। यह एक प्रकार का मीठा पुलाव है जिसे भगवान जगन्नाथ के 56 व्यंजनों की सूची में शामिल किया गया है। बिरयानी का स्वाद चखने से पहले कनिका ओडिशा की पसंदीदा डिश हुआ करती थी लेकिन फिर समय के बदलने के साथ ही इसकी जगह फ्राइड राइस ने ले ली।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Top Tourist Places of Rajasthan

राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल -Top Tourist Places of Rajasthan

Next Post
Famous Personalities of Odisha : ओडिशा के प्रसिद्ध व्यक्तित्व

Famous Personalities of Odisha : ओडिशा के प्रसिद्ध व्यक्तित्व

Related Posts
Total
0
Share