अमित शाह – Amit Shah जन्मदिन विशेष: 22 अक्टूबर

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= अमित शाह - Amit Shah जन्मदिन विशेष: 22 अक्टूबर

अमित शाह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वर्तमान में, वे भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्यरत है। वे भारत के पहले सहकारिता मंत्री भी हैं। 

जन्म व पृष्ठभूमि

अमित शाह (पूरा नाम: अमित अनिल चंद्र शाह) का जन्म 22 अक्टूबर, 1964 को मुंबई में  एक संपन्न गुजराती परिवार में हुआ था। अमित शाह श्रीमती कुसुमबेन और श्री अनिलचंद्र शाह के घर जन्मे थे। उनके परदादा छोटे राज्य मनसा के नगरसेठ (राजधानी प्रमुख) थे। उनके पिता, अनिल चंद्र शाह, मनसा (गुजरात) के एक व्यवसायी थे, जो एक सफल पीवीसी पाइप व्यवसाय के मालिक थे। अमित शाह का विवाह हुआ सोनल शाह से। उनके पुत्र का नाम है – जय शाह। जय शाह अभी फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं।

राजनीती में प्रवेश

शाह बचपन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े थे। वे बचपन से ही शाखा जाने लगे। अपने कॉलेज के दिनों के दौरान वह औपचारिक रूप से आरएसएस स्वयंसेवक बने। नरेंद्र मोदी से उनकी पहली मुलाकात 1982 में अहमदाबाद आरएसएस मंडल के माध्यम से हुई थी। उस समय, मोदी आरएसएस के प्रचारक हुआ करते थे। 1995 में, भाजपा ने गुजरात में अपनी पहली सरकार बनाई, जिसमें केशुभाई पटेल मुख्यमंत्री थे।

वर्ष 2014-2020 तक वह बी.जे.पी. के अध्यक्ष भी रहे। वह 2014 से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के अध्यक्ष भी थे। कैबिनेट मंत्री बनने से पहले वह 2002-2012 तक गुजरात सरकार में मंत्री थे। उनके अध्यक्षीय कार्यकाल में बी.जे.पी. ने आम चुनाव, 2019 में भारी जीत दर्ज की जिस कारण उन्हें चुनावों का ‘चाणक्य’ बताया जाने लगा। वह इससे पहले 2017 में गुजरात से राज्यसभा के लिए चुने गए थे।

अमित शाह द्वारा धारित निर्वाचित पदों का विवरण
विधायक के रूप में कार्य किया
सहकारी क्षेत्र में
 
इस समय
खेल के क्षेत्र में ---
अन्य पद:
गुजरात विधानसभा (1997-2017) के पांच बार के विधायक, अमित शाह लगातार चार चुनावों के लिए सरखेज विधानसभा क्षेत्र से और 2012 में नारणपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुने गए थे। 2002 के विधानसभा चुनाव में, अमित शाह 1 के रिकॉर्ड अंतर से चुने गए थे। 58,036 वोट, जिसने गुजरात विधानसभा चुनाव में इतिहास रच दिया. 2007 में फिर उन्होंने लगातार चौथी बार कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को 2,32,823 वोटों के उच्चतम अंतर से हराया।

अमित शाह 19 अगस्त 2017 को गुजरात राज्य से संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा के लिए चुने गए।
आम चुनाव 2019 में, अमित शाह ने गुजरात राज्य के 06-गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से 5,57,014 (70% वोट शेयर) के भारी अंतर से जीत हासिल की है।
गुजरात राज्य विधानसभा की सार्वजनिक उपक्रम समिति के अध्यक्ष।
मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मंत्रालय में गृह, पुलिस आवास, सीमा सुरक्षा, नागरिक सुरक्षा, होम गार्ड, ग्राम रक्षक दल, जेल, निषेध, उत्पाद शुल्क, परिवहन राज्य मंत्री के रूप में दो कार्यकाल तक काम किया।
अहमदाबाद जिले के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। सह.ओ.पी.पी. बैंक, (22 जनवरी 2000 से 22 दिसम्बर 2002) जो 367 जिला सहकारी बैंक का अग्रणी बैंक है। भारत के बैंक. घाटे में चल रहे इस बैंक को यह सुनिश्चित करते हुए लाभ में बदल दिया गया कि शेयरधारकों को उनके निवेश पर कुछ लाभांश मिले। इसके अलावा, तत्कालीन निष्क्रिय माधवपुरा मर्केंटाइल को-ऑप बैंक के लिए 400 करोड़ रुपये का पुनरुद्धार पैकेज तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्राप्त राशि छोटे जमाकर्ताओं को वितरित की गई
निदेशक- गुजरात राज्य शहरी सहकारी. बैंक फेडरेशन लिमिटेड
निदेशक- नेशनल फेडरेशन ऑफ अर्बन को-ऑप। बैंक एवं क्रेडिट सोसायटी, दिल्ली (एनएएफसीयूबी)
निदेशक-अहमदाबाद सेंट्रल कंज्यूमर्स कंपनी.ऑप. फेडरेशन लिमिटेड
निदेशक-गुजरात राज्य सहकारी. मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड
निदेशक- द गुजरात स्टेट को-ऑप बैंक लिमिटेड।
निदेशक- अहमदाबाद जिला। कंपनी ऑप. बैंक लिमिटेड
गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष
अध्यक्ष- गुजरात राज्य शतरंज संघ (23 अप्रैल 2006 से 18 अप्रैल 2010)
सदस्य- भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) की वित्त समिति (24 सितंबर 2009 से)
गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष (15 सितंबर 2009 से 13 जून 2014)
कार्यकारी सदस्य - केंद्रीय क्रिकेट बोर्ड, अहमदाबाद
सदस्य- भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) की कार्यकारी और कार्य समिति
अमित शाह 22 फरवरी 2016 से सोमनाथ ट्रस्ट, गुजरात के ट्रस्टी हैं।
(src: https://www.mha.gov.in/en/about-us/meet-the-minister/union-home-minister)

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Previous Post
Events in October

अक्टूबर महीना : इवेंट फोटो गैलरी

Next Post
पटना सिटी: Durga Puja 2023 नितीश कुमार करेंगे दुर्गा-अष्टमी की आरती

पटना सिटी: Durga Puja 2023 नितीश कुमार करेंगे दुर्गा-अष्टमी की आरती

Related Posts
Total
0
Share