प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : अब हर घर में लगेगा सोलर पैनल

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : अब हर घर में लगेगा सोलर पैनल

Pradhan Mantri Suryodaya Yojana : भारत सरकार ग्रीन एनर्जी की ओर एक बड़ा कदम बढ़ाने जा रही है। केद्र सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ शुरू करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री रामलला प्राण-प्रतिष्ठा के बाद सोशल मीडिया साइट एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, “अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी।”

सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं।

आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी।

इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

PM Modi on X (Twitter)

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? What is Pradhan Mantri Suryodaya Yojana?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसके तहत 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाये जायेंगे। इस योजना का उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र में भारत को आत्‍मनिर्भरता बनाना है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार घरों की छतों पर रूफ़टॉप सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी।   

solar rooftop प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : अब हर घर में लगेगा सोलर पैनल

रूफ़टॉप सोलर पैनल एक फोटोवोल्टिक पैनल होता है, जो किसी भी इमारत की छत पर स्थापित किया जा सकता है। सूर्य से ऊर्जा ग्रहण करने वाला यह पैनल मुख्य बिजली सप्लाई लाइन से जोड़ दिया जाता है, जिससे कि उपभोक्ता अतिरिक्त बिजली को ग्रिड के माध्यम से सरकार को बेच भी सकता है। इस कारण उपभोक्ता का बिजली पर होने वाला खर्च कम हो जाता है। रूफ़टॉप सोलर पैनल स्थापित करने के लिए एक बार की लागत के अलावा ज़्यादा खर्च नहीं होता है, और उसके रखरखाव में मामूली खर्च आता है।

सूर्योदय योजना के तहत सरकार से मिलने वाली अनुदान राशि

सोलर रूफटॉप योजना के तहत निजी निवासों पर सोलर लगाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस योजना का लाभ विशेष कर उन परिवारों के लिए है जिनका बिजली का कनेक्शन 1 किलोवाट से 3 किलोवाट तक है या फिर जिनका कनेक्शन 4 किलोवाट से 10 किलोवाट के मध्य है। भारत सरकार 1 किलोवाट पर 30000 रुपये, 2 किलोवाट पर 60,000, और 3 किलोवाट से 10 किलोवाट पर 78000 रुपये का अनुदान दे रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार 15,000 से 30,000 रुपये तक का अतिरिक्त अनुदान दे रही है। यदि केंद्र और राज्य सरकार दोनों की धनराशि मिला दी जाये तो 1 किलोवाट पर 45000, 2 किलोवाट पर 90000 और 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक 1,08,000 रुपये अनुदान मिल रहा है।

इस योजना के तहत मिलने वाला अनुदान केवल घरेलु ऑन ग्रिड सिस्टम पर ही मिलता है। ऑन ग्रिड सिस्टम वो सिस्टम है जिसमें सोलर द्वारा बनी बिजली सीधे ग्रिड में जाती है। इसके बाद, जितनी यूनिट सरकार को ग्रिड के माधयम से जाएगी, उतनी यूनिट बिजली का बिल में काम होकर आएगा।  

कहाँ और कैसे करें आवेदन?

  • इस योजना के लिए आवेदन करना अत्यंत सरल है।
  • आवेदन करने के लिए https://pmsuryaghar.gov.in/ वेबसाइट पर जाएँ।
  • इसके लिए आपको बिजली के बिल की आवश्यकता होगी।
  • जितने किलोवाट का कनेक्शन होगा उतने किलोवाट के कनेक्शन के लिए आपको अप्लाई करना होगा। इसके बाद फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरकर उसे सबमिट करें। साथ ही, जिस बैंक अकाउंट में अनुदान चाहिए उसकी डिटेल्स सावधानी से जांचकर भरें।
  • इस का विशेष ध्यान रखें कि जिसके नाम से कनेक्शन होगा उसी की बैंक डिटेल्स इसमें भरें।
  • उसके बाद फिजिबिल्टी रिपोर्ट आने की प्रतीक्षा करें। उसके बाद आपको अपने घर पर सोलर लगवाने के लिए विभाग से पुनः सम्पर्क करना होगा।

HYDRO GREEN
हाइड्रो ग्रीन सोलर भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक मान्यता प्राप्त वेंडर है जिसके माधयम से सोलर पैनल अपने घर पर लगाया जा सकता है। इनका ऑफिस नोएडा, वाराणसी, आगरा, फिरोजाबाद, बरेली, अलीगढ, ग़ाज़ीपुर, लखनऊ, जयपुर में स्तिथ है।  कम्पनी द्वारा सभी तरह की सहायता दी जाएगी जिसमे 5 साल की फ्री सर्विस के साथ 25 साल की सोलर पैनल की वारंटी भी दी जा रही है। कंपनी द्वारा उच्च स्तर का मेटेरियल का प्रयोग किया जाता है, जो कि सरकारी मानकों के तहत लगाया जायेगा।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= स्वामी दयानन्द सरस्वती - Swami Dayananda Saraswati

स्वामी दयानन्द सरस्वती – Swami Dayananda Saraswati

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC शिवराज सिंह चौहान - Shivraj Singh Chauhan : जन्मदिन विशेष

शिवराज सिंह चौहान – Shivraj Singh Chauhan : जन्मदिन विशेष

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC कभी देखी है, ढाई किलो की मूली : Mountain Miracle

कभी देखी है, ढाई किलो की मूली : Mountain Miracle

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
शिवराज सिंह चौहान - Shivraj Singh Chauhan : जन्मदिन विशेष

शिवराज सिंह चौहान – Shivraj Singh Chauhan : जन्मदिन विशेष

Next Post
स्वामी दयानन्द सरस्वती - Swami Dayananda Saraswati

स्वामी दयानन्द सरस्वती – Swami Dayananda Saraswati

Related Posts
Total
0
Share