Noida Haat : नोएडा हाट क्यों है खास ?

Noida Haat
Noida Haat

आपने दिल्ली हाट के बारे में तो ज़रूर सुना होगा । लेकिन क्या आपने कभी नोएडा हाट के बारे में सुना है ? जैसे दिल्ली में दिल्ली हाट का आयोजन एक उत्सव के रूप में किया जाता है ठीक वैसे ही यूपी के नोएडा में लगने वाला नोएडा हाट किसी त्यौहार से कम नही लगता। फेस्टिव सीजन के दौरान यहाँ एक अलग रौनक देखने को मिलती है। आइए नोएडा हाट के बारे में कुछ बहुत खास और इंटरेस्टिंग चीज़ें जानने की कोशिश करते हैं।

Blue Simple Modern Vacation In Paris YouTube Thumbnail 20 Noida Haat : नोएडा हाट क्यों है खास ?

क्या है नोएडा हाट ?

नोएडा हाट नोएडा में 10 एकड़ के क्षेत्र में फैला एक मशहूर शिल्प और खाद्य बाजार है। यहाँ आकर आप ग्रामीण संस्कृति के दर्शन करने के साथ ही आधुनिक सामान की जमकर खरीदारी भी कर सकते हैं। यहाँ आकर आपको हस्तशिल्प, खाद्य और सांस्कृतिक गतिविधियों का बेहतरीन संगम भी देखने को मिलेगा। यहाँ बाजार लगने का समय सुबह 11 बजे का है।

क्या है मूल उद्देश्य ?

नोएडा हाट का मुख्य उद्देश्य आम जनमानस को भारतीय कला और संस्कृति के दर्शन कराने के साथ ही रोजगार के नए अवसर मुहैया कराना है। यहाँ उद्यमी और निवेशक आकर आपने उत्पाद की विशेषताओं को मेला देखने आए तमाम लोगों के सामने व्यक्त करते हैं। जैसे इस बार नोएडा हाट में चीनी एल ई डी से भी सस्ती एल ई डी लाइट्स का स्टॉल लगाया गया था और जनता को इनकी एहमियत के बारे में भी बताया गया था।

क्यों है महत्वपूर्ण ?

भारतीय संस्कृति को अभिव्यक्त करने का महत्वपूर्ण काम करती है भारतीय कलाकृतियां। अगर आप भी कलात्मक हैं और कला के क्षेत्र में काफी दिलचस्पी रखते हैं तो आपको नोएडा हाट ज़रूर जाना चाहिए। नोएडा हाट में बिहार के मिथिला की खास कलाकृति की झलक पहले भी देखने को मिल चुकी है। इसके अलावा आप यहाँ ऐसी कलात्मक चीज़ों की खरीदारी भी कर सकते हैं जिसे वेस्ट से बनाया गया है। जैसे वेस्ट कागज़ से बनी टोकरी देखने में काफी स्टाइलिश और कैरी करने में काफी हल्की होती है। आपको यहाँ ऐसा और भी सामान असानी से और सही कीमत में मिल जाएगा। 

नोएडा हाट कहाँ है ?

नोएडा हाट Noida ISKCON के पीछे और प्रसिद्ध ग्रामीण परिवेश रेस्टोरेंट चोखी हवेली (Chokhi Haveli) के निकट सेक्टर 32 मैं स्थित है। नोएडा हाट का सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन वेव सिटी सेंटर नोएडा है
Noida Haat Address: Prakash Hospital Marg, Block D, Sector 33A, Noida, Uttar Pradesh 201307
Google Map Location : click here

नोएडा हाट कौनसे सेक्टर में स्थित है ?

Sector 33A, Noida

नोएडा हाट से कौनसा मेट्रो स्टेशन सबसे पास में है ?

वेव सिटी सेंटर नोएडा

नोएडा हाट के आस-पास घूमने के अन्य जगहें ?

नोयडा इस्कॉन मंदिर और चोखी हवेली रेस्टोरेंट

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप-प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
कम गर्मियों में ज़्यादा पसीना आना हो सकता है इन बीमारियों की वजह

कम गर्मियों में ज़्यादा पसीना आना हो सकता है इन बीमारियों की वजह

Next Post
इंसान के पीने लायक नहीं है गोमूत्र, आईवीआरआई की रिसर्च ने किया दावा

इंसान के पीने लायक नहीं है गोमूत्र, आईवीआरआई की रिसर्च ने किया दावा

Related Posts
Total
0
Share
शादी की शॉपिंग कहाँ से करें? यामी गौतम की टॉप 10 फ़िल्में Top 10 Movies of Akkineni Naga Chaitanya कार्तिक आर्यन की टॉप 10 फ़िल्में महिंद्रा XUV e8 में क्या है नया?