Himachal Day : क्यों मनाया जाता है हिमाचल दिवस ?

Himachal Day : क्यों मनाया जाता है हिमाचल दिवस ?
image source : feeds.abplive.com

हिमाचल प्रदेश उत्तरी भारत का एक बेहद खूबसूरत राज्य है। पर्यटन के मामले में हिमाचल प्रदेश का नाम भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों में शामिल है। अर्थव्यवस्था की बात करें तो यह भारत का तीसरा सबसे तेज़ी से बढ़ता हुआ राज्य है। हिमाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ होता है बर्फ से ढका हुआ क्षेत्र। हिमाचल प्रदेश के उत्तर में जम्मू कश्मीर, दक्षिण में पंजाब, दक्षिण – पश्चिम में हरियाणा, दक्षिण पूर्व में उत्तराखंड तथा पूर्व में तिब्बत स्थित है। हिमाचल प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 55,673 वर्ग किलोमीटर है।

हिमाचल प्रदेश के गठन का इतिहास

शुरुआत में हिमाचल प्रदेश को एक प्रांत के रूप में स्थापित किया गया था। असल में स्वतंत्रता के बाद 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन मुख्य आयुक्त प्रांत के रूप में किया गया था। इसलिए हर साल 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बाद में 25 जनवरी 1950 को हिमाचल प्रदेश को ‘ग’ श्रेणी का राज्य बनाया गया। इसके बाद 1 नवम्बर, 1956 को हिमाचल प्रदेश को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया गया। 1966 में पंजाब के पहाड़ी क्षेत्रों को हिमाचल प्रदेश में शामिल किया गया। 18 दिसंबर 1970 में संसद ने हिमाचल प्रदेश अधिनियम पारित किया। 25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्य के रूप में अस्तित्व में आया।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Next Post
Dr Sarvepalli Radhakrishnan

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन – Dr Sarvepalli Radhakrishnan : पुण्यतिथि विशेष

Related Posts
Total
0
Share