दुनिया का सबसे छोटा हवाई अड्डा, जानिए इसके बारे में 3 खास बातें

दुनिया का सबसे छोटा हवाई अड्डा, जानिए इसके बारे में 3 खास बातें

आपने ऐसे कई एयरपोर्ट के बारे में सुना होगा जो बहुत ही बड़े और आलीशान होते हैं लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटे एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

विश्व का सबसे छोटा हवाई अड्डा कहाँ है?

  • सबा के कैरेबियाई द्वीप में दुनिया का सबसे छोटा वाणिज्यिक रनवे है जिसका नाम जुआनचो यारस्किन हवाई अड्डा है।
  • केवल एक चौथाई मील लंबे रनवे वाला यह हवाई अड्डा किसी भी औसत विमानवाहक पोत से थोड़ा ही लंबा है, इसी कारण से को रनवे का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया गया है।
  • विंडो एयर इस हवाई अड्डे पर सेवाएं देने वाली एकमात्र एयरलाइन है और पास के सेंट मार्टिन और सेंट यूस्टेटियस के लिए दैनिक दो बार उड़ानें संचालित करती है, जहां 15 मिनट से कम समय में विमान द्वारा पहुंचा जा सकता है।

कब बना था ये एयरपोर्ट?

यह एयरपोर्ट 18 सितंबर, 1963 को बनकर तैयार हुआ था। कुछ सालों तक हफ्ते में एक फ्लाइट होती थी, लेकिन अब यहां से एक दिन में चार चार्टर फ्लाइट आती-जाती हैं।

ऐसा पर्यटन बढ़ने के कारण हुआ है। यहां लैंडिंग और टेकऑफ करने वाले पायलट के पास बेहतरीन अनुभव होना जरूरी है। जरा सी लापरवाही से विमान चट्टान से टकरा सकता है या समुद्र में गिर सकता है। यही वजह है कि जेट विमान यहां नहीं आ पाते हैं क्योंकि उनके लिए रनवे बहुत छोटा होता है।

इस एयरपोर्ट के अलावा मोशोशू इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बहुत छोटा एयरपोर्ट है। अपने छोटे आकार के बावजूद, हवाईअड्डा न केवल घरेलू उड़ानें बल्कि दक्षिण अफ्रीका में जोहान्सबर्ग के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी संचालित करता है। साथ ही बर्रा का त्राग म्होर बीच दुनिया का एकमात्र बीच रनवे है जो बहुत छोटा है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
कबीर दास जयंती विशेष : 4 जून 

कबीर दास जयंती विशेष : 4 जून 

Next Post
पर्यावण-दिवस विशेष : 5 जून, 2023

पर्यावण-दिवस विशेष : 5 जून, 2023

Related Posts
Total
0
Share