राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल -Top Tourist Places of Rajasthan

Top Tourist Places of Rajasthan
Top Tourist Places of Rajasthan

भारत के क्षेत्रफल के आधार पर राजस्थान (Rajasthan) देश का सबसे बड़ा राज्य है। रजवाड़ों के इस राज्य में पुरातत्व कला और संस्कृति के तत्व का समावेश यहाँ के कण कण में है। इस बात का एहसास आपको तब होगा जब आप राजस्थान के पर्यटक स्थलों पर जाकर यहाँ की सांस्कृतिक विरासत के दर्शन करेंगे। आज हम आपको राजस्थान के सुप्रसिद्ध पर्यटक स्थलों की सेर करवाएंगे।

उदयपुर – Udaipur

यहाँ की हवेलियों और महलों का दीदार करने के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। यहाँ आकर आप झीलों को भी देख सकते हैं। ‘जयसमंद झील’ को राजस्थान की सबसे बड़ी कृत्रिम झील होने का दर्जा प्राप्त है।

Udaipur
Udaipur

जैसलमेर – Jaisalmer

अगर आप रेगिस्तान देखने का शोक रखते हैं तो आपको जैसलमेर और बाड़मेर ज़रूर जाना चाहिए। बाड़मेर रंग बिरंगा शहर है और जैसलमेर अपने वास्तुशिल्प के लिए काफी मशहूर है।

Jaisalmer
Jaisalmer

जोधपुर – Jodhpur

जोधपुर शहर को राव जोधा द्वारा बसाया गया था। यहाँ के अधिकांश घरों के रंग नीले है इसलिए इस शहर को ब्लू सिटी के नाम से भी जाना जाता है।

Jodhpur
Jodhpur

माउंट आबू – Mount Abu

माउंट आबू राजस्थान में स्थित एक अनूठा हिल स्टेशन है। पर्यटक यहाँ आकर खूब एन्जॉय करते हैं। यह स्थान आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही आध्यात्मिक शान्ति भी प्रदान करता है।

Mount Abu
Mount Abu

जयपुर – Jaipur

राजस्थान की राजधानी जयपुर पिंक सिटी के नाम से काफी मशहूर है। यहाँ के मंदिर और संग्रहालय इस स्थान की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं।

Jaipur
Jaipur
महाराणा प्रताप - Maharana Pratap

महाराणा प्रताप – Maharana Pratap

महाराणा प्रताप (9 मई 1540 – 19 जनवरी 1597) भारत के सबसे बहादुर राजपूत शासकों में से एक हैं। उनका मूल…

भरतपुर – Bharatpur

इस स्थान को ‘पक्षियों का स्वर्ग’ कहा जाता है। यह स्थान ‘केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान’ के नाम से भी काफी प्रसिद्ध है। यहाँ पशु पक्षियों की 370  से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

Bharatpur
Bharatpur

बीकानेर – Bikaner

बीकानेर को ‘ऊँटों का देश’ कहा जाता है। यह स्थान अंतराष्ट्रीय ऊँटों के त्यौहार के लिए भी काफी मशहूर है। इसे विश्व के तमाम देशों से लोग  देखने के लिए आते हैं।

Bikaner
Bikaner

नाथद्वारा – Nathdwara

उदयपुर के निकट नाथद्वारा राजस्थान राज्य के राजसमंद जिले का एक प्रसिद्ध शहर है। यह बनास नदी के तट पर अरावली पहाड़ियों में स्थित है। नाथद्वारा में श्रीनाथजी जोकि भगवान श्री कृष्ण का एक 7 वर्षीय शिशु स्वरूप है, इनके मंदिर के लिए यह शहर अत्यधिक प्रसिद्ध है।

Nathdwara
Nathdwara

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Daily News Banner

डेली न्यूज़ – Daily News : 25 Mar, 2024 – 31 Mar,2024

Next Post
Odisha Diwas : 1 अप्रैल को मनाया जाता है ओडिशा दिवस

Odisha Diwas : 1 अप्रैल को मनाया जाता है ओडिशा दिवस

Related Posts
Total
0
Share