स्वतंत्रता दिवस पर इन स्थानों पर ज़रूर जाएं घूमने – Independence Day Special

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= स्वतंत्रता दिवस पर इन स्थानों पर ज़रूर जाएं घूमने – Independence Day Special

स्वतंत्रता दिवस, भारतियों के लिए एक राष्ट्रीय पर्व है। इसी दिन, 15 अगस्त, के दिन भारत को आज़ादी मिली थी। आज़ादी मिली थी गुलामी से, औपनिवेशिक शासन से, अंग्रेजों से। यह दिन भारतियों के लिए बहुत-ही महत्वपूर्ण है। इस आज़ादी को पाने के लिए असंख्य अमर बलिदानियों ने अपना स्वेद व रक्त बहाया है।

यद्यपि देश-प्रेम किसी स्थान, समय का मोहताज़ नहीं है। यह एक शाश्वत भाव है। किन्तु फिर भी कुछ ऐसे स्थान, स्मारक विद्यमान हैं जहाँ जाने से राष्ट्रप्रेम का संचार होता है और राष्ट्र गौरव का भाव उत्पन्न होता है। ये स्थान समृद्ध राष्ट्रीय इतिहास का गान करतें हैं। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हम ultranewstv पर आपको बता रहें हैं ऐसे ही कुछ विशेष स्थानों के बारे में। आपको इन जगह अपने परिवार के साथ घूमने अवश्य जाना चाहिए।

लाल किला, दिल्ली (Red Fort)

गणतंत्र दिवस के दिन आपको दिल्ली स्थित लाल किला घूमने ज़रूर जाना चाहिए। लाल किले का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया गया है, इस वजह से उसका नाम लाल किला है। 2007 में लाल किले को यूनेस्को की विश्वधरोहर की लिस्ट में भी शामिल किया जा चुका है। यहाँ दूर दूर से सैलानी इसके इतिहास को जानने के लिए आते है। 26 जनवरी के दिन लाल किले की रोनक देखने लायक होती है।

इंडिया गेट, नई दिल्ली (India Gate)

इंडिया गेट दिल्ली के राजपथ मार्ग पर स्थित है। ये दिल्ली के मशहूर स्थानों में से एक है। यदि आप भी देशभक्ति की भावना से सराबोर होना चाहते है और देश के वीरों के सामने नतमस्तक होना चाहते हैं तो आपको इंडिया गेट जरूर जाना चाहिए। हर रोज यहाँ बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। लेकिन गणतंत्र दिवस के मौके पर यहाँ काफी भीड़ देखने को मिलती है। 

जालियांवाला बाग, अमृतसर (Jallianwala  Bagh)

आज़ाद भारत में यदि आप आज़ादी से पहले के दिनों को महसूस करना चाहते है और देश के वीरों के संघर्ष को स्मरण करना चाहते हैं तो आप अमृतसर स्थित जालियांवाला बाग जाने का प्लान बना सकते हैं। यहाँ आज भी जनरल डायर द्वारा निहत्थे हिंदुस्तानियों पर बरसाई गई गोलियों के निशान और भारतीयों के खून के निशान मौजूद हैं। यहाँ के बगीचे में शहीद कुआं हैं। अपनी जान बचाने के लिए भारतीय इस कुएं में कूद गए थे। 

वाघा बॉर्डर, अमृतसर (Wagha Border)

गणतंत्र दिवस पर घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है अमृतसर का वाघा बॉर्डर। इस दिन यहाँ भारतीय सैनिकों द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। आप इसका लाइव टेलीकास्ट टीवी पर भी देख सकते हैं। ये अमृतसर से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये भारत और पाकिस्तान की सीमा रेखा है। यहाँ देश ही नही विदेश से भी लोग आते हैं। 

कारगिल वॉर मेमोरियल, लद्दाख (Kargil War Memorial)

26 जनवरी के दिन यदि आप किसी पहाड़ी इलाके की ट्रिप प्लान कर रहे है तो आपको लद्दाख के द्रास सेक्टर में स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल जाना चाहिए। गणतंत्र दिवस के दिन यहाँ जाकर आप एंजॉय कर सकते हैं। यहाँ भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल का युद्ध लड़ा गया था जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी। यहाँ गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस काफी जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। 

गांधी स्मृति, दिल्ली (Gandhi Smriti)

उस स्थान पर जाएँ जहाँ महात्मा गांधी ने अपने अंतिम दिन बिताए थे। गांधी स्मृति, जिसे पहले बिड़ला हाउस या बिड़ला भवन के नाम से जाना जाता था, महात्मा गांधी को समर्पित एक संग्रहालय है, जो भारत के नई दिल्ली में तीस जनवरी रोड, पूर्व में अल्बुकर्क रोड पर स्थित है। यह वह स्थान है जहां महात्मा गांधी ने अपने जीवन के अंतिम 144 दिन बिताए थे और 30 जनवरी 1948 को उनकी हत्या कर दी गई थी।

साबरमती आश्रम, अहमदाबाद (Sabarmati Ashram)

महात्मा गांधी से जुड़ा यह आश्रम उनकी विरासत और स्वतंत्रता के संघर्ष का सम्मान करने के लिए स्वतंत्रता दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करता है।

सेलुलर जेल, अंडमान और निकोबार द्वीप (Cellular Jail)

अधिक चिंतनशील अनुभव के लिए, पोर्ट ब्लेयर में सेलुलर जेल का दौरा करने पर विचार करें, जिसका उपयोग अंग्रेजों द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को कैद करने के लिए किया जाता था। भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्षों को दर्शाने के लिए यहां अक्सर लाइट और साउंड शो आयोजित किए जाते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Previous Post
15 अगस्त के लिए यात्रा योजना: लॉन्ग वीकेंड प्लानिंग

15 अगस्त के लिए यात्रा योजना: लॉन्ग वीकेंड प्लानिंग

Next Post
Top Deshbhakti Songs : देशभक्ति के बेहतरीन गाने

Top Deshbhakti Songs : देशभक्ति के बेहतरीन गाने

Related Posts
Total
0
Share