Low Budget Tourist Places in India : कम बजट में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये प्लेसेस

Low Budget Tourist Places in India : कम बजट में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये प्लेसेस
image source : sarsamachar.com

घूमना हर किसी को बहुत पसंद होता है। हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ नए प्लेसेस पर जाकर एन्जॉय करना चाहता है, ताकि वह सुकून और खुशहाली के कुछ पल अपनों के साथ बिता सके। हमारे देश भारत में खूबसूरत जगहों की कमी नहीं है। भारत में मौसम के हिसाब से अलग – अलग जगहों पर घूमा जा सकता है। आज हम अपने इस लेख में आपको भारत के कुछ ऐसे प्लेसेस के बारे में बताने वाले हैं जहाँ आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ बहुत ही कम बजट में जी भर कर घूम सकते हैं।

मैक्लोडगंज (McLeod Ganj)

हिमाचल प्रदेश स्थित धर्मशाला में मैक्लोडगंज नाम का एक हिल स्टेशन है। यहाँ सबसे ज़्यादा लोग घूमने के लिए आते हैं। यहाँ साल भर लोगों का आना जाना लगा रहता है। डल झील,भागसू फॉल्स, नामग्याल मठ, भागसुनाथ मंदिर यहाँ के कुछ प्रसिद्ध प्लेसेस हैं। आप यहाँ 12,000 से 15,000 तक की बजट में आराम से घूम सकते हैं।

सिक्किम (Sikkim)

सिक्किम भारत का सबसे छोटा राज्य होने के साथ ही भारत का एक खूबसूरत राज्य है। सिक्किम भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित भारत का एक पर्वतीय राज्य है। नार्थ ईस्ट के इस शहर में हज़ारों लोग घूमने के लिए आते हैं। इस शहर में छुट्टियाँ बिताने से आपका बजट ज़रा भी नहीं हिलेगा। गुरूडोंगमर झील, लाचुंग गांव, युमथांग घाटी, चुंगथांग, सेवन-सिस्टर्स वाटर फॉल्स, इत्यादि यहाँ की कुछ प्रसिद्ध ट्यूरिस्ट प्लेसेस हैं।

वाराणसी (Varanasi) 

वाराणसी भारत का एक ऐसा स्थान है जहाँ आप घूमने के साथ ही धर्म और मान्यताओं के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। यहाँ आप अपने बजट के हिसाब से घूमने के साथ ही रह भी सकते हैं। यहाँ एक से दो दिन रुकने का खर्च 5,000 से 8,000 तक है। यहाँ आप बहुत से मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं। यहाँ के कुछ प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल इस प्रकार है अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, तुलसी मानसा मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, रामनगर किला और संग्रहालय

कसोल (Kasol)

हिमाचल प्रदेश के इस छोटे से कसबे को भारत का मिनी इजराइल कहा जाता है। यहाँ आकर आप पार्वती वैली और तोष घाटी में घूम सकते हैं। यहाँ आकर आप पहाड़ों पर ट्रेकिंग भी कर सकती हैं। इन जगहों के अलावा यहाँ खीरगंगा के गर्म पानी की झरने, पांडवों के मंदिर, तोश गाव, कुल्लू, मणिकरण साहिब, पार्वती नदी भी काफी लोकप्रिय स्थान है। यहाँ 5 से 6 दिन घूमने की लिए आपके पास 15,000 से 20,000 रुपय होने चाहिए।

हम्पी (Humpy)

अगर आप दक्षिण भारत घूमने आए हैं तो आपको कर्नाटक में स्थित हम्पी ज़रूर घूमने जाना चाहिए। इस शहर को बहुत साल पहले बसाया गया था। इसमें बहुत ही पुरानी इमारतें हैं। आप यहाँ आकर भारत की सभ्यता और संस्कृति से रूबरू ही सकते हैं। यहाँ आप 3 से 4 दिन का ट्रिप बनाकर 10,000 से 15,000 में आराम से घूम सकते हैं। यहाँ पर विरुपाक्ष मंदिर, विठ्ठल मंदिर, हाथी अस्तबल, रानी का स्नानागार इत्यादि जगह घूमने लायक है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Nifty This Week

इस सप्ताह निफ्टी – Nifty This Week: 14 May, 2024

Next Post
Panchayat 3 : ट्रेलर और रिलीज़ डेट देखें

Panchayat 3 : ट्रेलर और रिलीज़ डेट देखें

Related Posts
r25IQAEAAAAAAACnBhwvAAGPCuKmAAAAAElFTkSuQmCC देश की पहली Pod Car, Noida में 

देश की पहली Pod Car, Noida में 

Pod Taxi : यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) और प्रस्तावित फिल्म…
Read More
Total
0
Share