Maharashtra Famous Temples: महाराष्ट्र के 5 प्रसिद्ध मंदिर

Top 5 Famous Temples In Maharashtra
Top 5 Famous Temples In Maharashtra

महाराष्ट्र के ये 5 प्रसिद्ध मंदिर, जो लोगों की धार्मिक आस्था का केंद्र हैं।

महाराष्ट्र राज्य जहाँ एक तरफ अपनी संस्कृति और विरासत के लिए प्रसिद्ध है, तो वहीं दूसरी तरफ वह अपने मंदिरों के लिए भी जाना जाता है। महाराष्ट्र में कई ऐसे प्रसिद्ध मंदिर हैं जहाँ न केवल पूरे भारत से बल्कि पूरी दुनिया से लोग इन मंदिरों के आध्यात्मिक वातावरण का अनुभव करने के लिए व मंदिर में भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि महाराष्ट्र राज्य में हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित कई ऐसे मंदिर मौजूद हैं, जिस कारण इस राज्य को लोगों की धार्मिक आस्था का केंद्र भी माना जाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही महाराष्ट्र के 5 प्रसिद्ध मंदिरों (Top 5 Famous Temples In Maharashtra) के बारे में।

महाराष्ट्र के 5 प्रसिद्ध मंदिर – Famous Temples of Maharashtra

इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र के 5 प्रसिद्ध मंदिर (त्र्यंबकेश्वर मंदिर, शिरडी साईं बाबा मंदिर, खंडोबा मंदिर, सिद्धिविनायक मंदिर और श्री महालक्ष्मी मंदिर) के बारे में जानकारी देंगे, जैसे ये मंदिर कहां पर स्थित है, इस मंदिर का निर्माण कब हुआ, ये मंदिर किस देवी-देवता को समर्पित है आदि। तो चलिए शुरू करते हैं।

1. श्री त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर (Shri Trimbakeshwar Jyotirling Temple)

Shri Trimbakeshwar Jyotirling Temple
Shri Trimbakeshwar Jyotirling Temple

श्री त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर नासिक में स्थित है, जो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग है। ये मंदिर ब्रह्मा, विष्णु और महेश (शिव) को समर्पित है। इस मंदिर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि ये मंदिर उसी स्थान पर स्थित है जहाँ से गोदावरी नदी का उद्गम हुआ था।

2. शिरडी साईं बाबा मंदिर (Shirdi Sai Baba Temple)

Shirdi Sai Baba Temple
Shirdi Sai Baba Temple

शिरडी साईं बाबा मंदिर अहमदनगर जिले में स्थित है। ये मंदिर संत साईं बाबा को समर्पित है, जो एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।

3. खंडोबा मंदिर (Khandoba Temple)

Khandoba Temple
Khandoba Temple

खंडोबा मंदिर जेजुरी की एक विशाल पहाड़ी पर स्थित है, जो महाराष्ट्र के प्रसिद्ध देवता खंडोबा को समर्पित है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 300 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

4. श्री सिद्धिविनायक मंदिर (Shree Siddhivinayak Temple)

Shree Siddhivinayak Temple
Shree Siddhivinayak Temple

श्री सिद्धिविनायक मंदिर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शहर में स्थित है। ये मंदिर सर्वप्रथम पूजे जाने वाले भगवान गणेश को समर्पित है। गणपति बप्पा का ये मंदिर भारत ही बल्कि नहीं विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध है। सिद्धिविनायक को भगवान गणेश जी का सबसे लोकप्रिय रूप माना जाता है।

5. श्री महालक्ष्मी मंदिर (Shri Mahalaxmi Temple)

Shri Mahalaxmi Temple
Shri Mahalaxmi Temple

श्री महालक्ष्मी मंदिर मुंबई शहर में स्थित है। ये मंदिर धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण राजा कर्णदेव ने 634 ई. में करवाया था।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
HPBOSE 12th Result 2024: जारी हुए कक्षा 12वीं के परिणाम

HPBOSE 12th Result 2024: जारी हुए कक्षा 12वीं के परिणाम

Next Post
रोहित शर्मा - Rohit Sharma

रोहित शर्मा – Rohit Sharma

Related Posts
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग

भारत के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग

12 ज्योतिर्लिंग स्तुति सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम् ।उज्जयिन्यां महाकालम्ॐकारममलेश्वरम् ॥१॥ परल्यां वैद्यनाथं च डाकिन्यां भीमाशंकरम् ।सेतुबंधे तु…
Read More
Total
0
Share