ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में एक दिन – A Day in Isha Yoga Center Coimbatore

ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में एक दिन - A Day in Isha Yoga Center Coimbatore

ईशा योग केंद्र कोयंबटूर : शांति, स्थिरता और दिव्य प्रेम से भरी एक चमत्कारिक जगह। यह स्थान इस पृथ्वी ग्रह पर अपने आप में एक द्वीप के सामान है, जो सद्गुरु द्वारा निर्मित है।

Entrance Isha 1 ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में एक दिन - A Day in Isha Yoga Center Coimbatore

ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में गतिविधियाँ

  • केंद्र में आपके प्रवास के दौरान करने के लिए पर्याप्त गतिविधियाँ हैं। आप ध्यान केंद्र में ध्यान कर सकते हैं, योग सत्र में भाग ले सकते हैं जो शाम 4 बजे तक हर 30 मिनट में दिए जाते हैं। पुरुषों और महिलाओं के पास मामूली कीमत 20रु. पर कुंड, पुरुषों के लिए सुरवाकुंड और महिलाओं के लिए चंद्रकुंड, में स्नान करने का विकल्प भी होता है।
  • “ध्यानलिंग, योगेश्वर लिंग और सप्तर्षि, लिंग भैरवी, तीर्थकुंड, नागा तीर्थ, नंदी, त्रिमूर्ति पैनल, स्पंद हॉल, आदियोगी आलयम, गौशाला, सर्प वासल: द स्नेक एंट्रेंस, मलाई वासल: द माउंटेन एंट्रेंस” का समग्र अनुभव बेहद परिवर्तनकारी है।
  • कुल मिलाकर यह स्थान हरा-भरा है और यहां विनम्र लोग रहते हैं।
  • जिस तरह से मवेशियों की देखभाल की जा रही थी वह बहुत पसंद आया।
  • यहां दो रात रुकना काफी है। ‘आदियोगी ध्वनि और प्रकाश शो’ को छोड़ना नहीं चाहिए। कुल मिलाकर इस स्थान का अनुभव वास्तव में शांतिदायक है। मेहमानों से अनुरोध है कि वे आम क्षेत्रों में आपस में या यहां तक ​​कि फोन पर भी बात न करें।

ईशा योग केंद्र कोयंबटूर में प्रति रात का मूल्य : ईशा फाउंडेशन में ठहरने का स्थान अच्छी तरह से बनाए रखा गया है, सभ्य, स्वच्छ और प्रकृति के करीब है। योग केंद्र में बुनियादी मानक गैर-ए/सी कमरे से लेकर निजी कॉटेज तक उपलब्ध है जिसकी कीमत 750/- रुपये से लेकर 2000/- रुपये तक है।

Dhyan Lingam ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में एक दिन - A Day in Isha Yoga Center Coimbatore

ईशा योग केंद्र कोयंबटूर में मुख्य उत्सव

महाशिवरात्रि हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। ईशा योग केंद्र में, सद्गुरु पिछले कई वर्षों से साल का सबसे बड़ा उत्सव, महाशिवरात्रि मना रहे हैं। विभिन्न प्रसिद्ध कलाकारों के संगीत, नृत्य और सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ ईशा महाशिवरात्रि की पूरी रात भक्त जागृत और ऊर्जावान रहेंगे।

इस उत्सव में देश-विदेश से हजारों लोग हिस्सा लेते हैं, जो शाम 6 बजे शुरू होता है और सुबह 6 बजे तक चलता है।

ईशा योग केंद्र कोयंबटूर में रहना और खाना

  • एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं, तो चेक-इन प्रक्रिया में लगभग 30 मिनट लगते हैं। आप नाधि कॉटेज में रुक सकते हैं जो केंद्र में स्थित है (स्वागत स्थल, भिक्षा हॉल से)। कमरा विशाल और बुनियादी सुविधाओं से युक्त अच्छा था।
  • यदि आपको नाश्ता चाहिए, तो त्वरित नाश्ते और कॉफी के लिए हाउस कैफे पर जाएँ। कैफे शाम 7 बजे तक खुला रहता है और नाश्ते, दोपहर के भोजन और शाम के नाश्ते के लिए पर्याप्त विकल्प प्रदान करता है। यदि आप भिक्षा हॉल में भोजन करना चाहते हैं तो आपको भिक्षा हॉल में भोजन करने का अनुभव मिलेगा (वे 2 प्रकार के चावल/बाजरा, खिचड़ी, सांभर और एक फल परोसते हैं)।
Navgraha ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में एक दिन - A Day in Isha Yoga Center Coimbatore

आप ईशा योग केंद्र कोयंबटूर कैसे पहुंचेंगे?

  • आप चेन्नई से ट्रेन द्वारा कोयंबटूर जा सकते हैं, जिसमें मुश्किल से 7 से 8 घंटे लगते हैं और कोयंबटूर से ईशा की दूरी सिर्फ 30 किलोमीटर है।
  • अगर आप कोयंबटूर एयरपोर्ट से आ रहे हैं यो योग केंद्र तक पहुंचने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगता है।
  • यदि आप अपने शारीरिक, मानसिक और पोषण संबंधी कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहीं जाना चाह रहे हैं, तो यह वह जगह है। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 पर इन स्थानों पर महिलाओं का निःशुल्क प्रवेश

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 पर इन स्थानों पर महिलाओं का निःशुल्क प्रवेश

Next Post
ज़ाकिर हुसैन - Zakir Hussain

ज़ाकिर हुसैन – Zakir Hussain

Related Posts
Total
0
Share