10 रुपय में करें 200 किलोमीटर की यात्रा, Mahindra ने की तारीफ

वायरल हुआ दिल्ली से जयपुर पहुँचने का देसी जुगाड़, Mahindra ने की तारीफ
image source : navbharattimes.indiatimes.com

हमारे देश के देसी लोग देसी जुगाड़ में बेहद माहिर हैं। उनके द्वारा किए गए इनोवेशन (Innovation) और जुगाड़ (jugad) को देख कर लोग हैरान रह जाते है। यहाँ तक की बड़े उद्योगपति भी उनका मुरीद होने से खुद को नहीं रोक पाते। कुछ ऐसा ही कमाल गाँव के रहने वाले इस लड़के ने भी कर दिखाया है। इस लड़के ने जो कमाल किया है वो शायद बड़े – बड़े इंजिनीर्स भी नहीं कर पाएंगे। यदि आप भी इस बच्चे द्वारा किए गए देसी जुगाड़ के बारें में जानेंगे तो यकीन मानिए आप इसकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

ये देसी जुगाड़ है गज़ब
वायरल वीडियो में एक लड़का 6 सीटर ई बाइक (E Bike) चला रहा है। इस वीडियो में लड़के ने इस बाइक के बारें में डिटेल भी शेयर की है। लड़के ने बताया है कि उसने सिर्फ 10 हज़ार रुपय में इस ई बाइक को तैयार किया है। इसके साथ ही उसने इस बात का दावा किया है कि वह इससे लम्बी दूरी भी तय कर सकता है। एक बार चार्ज होने पर यह बाइक 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसका चार्जिंग (Charging) खर्च केवल 10 रुपय है। इस ई बाइक में ज़्यादा फीचर्स (Features) नहीं है लेकिन इसकी खास बात ये है कि इस पर एक साथ 6 लोग बैठ सकते हैं। इस ई बाइक पर सवार होकर आप केवल 10 रुपय में दिल्ली से जयपुर पहुँच सकते हैं।

आनंद महिंद्रा ने जम कर की तारीफ
महिंद्रा समूह के चेयरमैन (Chairman) आनंद महिंद्रा ने इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) पर शेयर किया है। इसे शेयर करते हुए उन्होंने अपनी कंपनी के चीफ डिज़ाइनर प्रताप बोस (Pratap Boss) को टैग भी किया और इसके साथ ही उन्होंने उनसे एक सवाल भी पूछ डाला। उन्होंने इसे ट्वीट करते हुए लिखा है कि वह हमेशा से ही गाँव में होने वाले आविष्कारों से प्रेरित होते रहे हैं क्योंकि वहाँ की ज़रूरतें ही वहाँ होने वाले आविष्कारों को जन्म देती है। छोटे मोटे बदलावों के बाद इस बाइक का उपयोग ग्लोबल लेवल पर किया जा सकता है। यूरोप के भीड़ भाड़ वाले ट्यूरिस्ट (Tourist) केंद्रों पर इस बाइक का इस्तेमाल बस टूर की तरह किया जा सकता है। आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वह अपने सोशल मीडिया पेज पर इस तरह के मोटिवेशनल वीडियोस को पोस्ट करते रहते हैं।

Total
0
Shares
Previous Post
fifa world cup 22

FIFA World Cup 2022 : कल से शुरू हुए नोक आउट मुकाबले, भिड़ेंगी ये टीमें

Next Post
दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी की कीमत सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी की कीमत सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन