भारत के ये राज्य हैं सबसे अमीर 

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= भारत के ये राज्य हैं सबसे अमीर 

भारत की अर्थव्यवस्था नॉमिनल जीडीपी के हिसाब से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

आईएमएफ के अनुसार, भारत का सकल घरेलू उत्पाद $3.535 ट्रिलियन अनुमानित है, और इसका सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) $11.745 ट्रिलियन अनुमानित है।

एसएंडपी ग्लोबल और मॉर्गन स्टेनली के पूर्वानुमान के अनुसार भारत 2030 तक जापान और जर्मनी को पछाड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है।

भारत के 5 राज्यों की जीडीपी भारत की कुल अर्थव्यवस्था का 46.6% है। ये पांच राज्य कौन-कौन से हैं? आईये जानते हैं इनके बारे में –

  1. महाराष्ट्र – वर्ष 2023–24 के अनुमान के अनुसार महाराष्ट्र की जीडीपी है – ₹38.8 trillion (US$486 billion)। देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाला शहर ‘मुंबई’ इस राज्य की राजधानी है। महाराष्ट्र भारत का अग्रणी औद्योगिक राज्य है जो राष्ट्रीय औद्योगिक उत्पादन में लगभग 18% का योगदान देता है। 
  2. तमिलनाडु तमिलनाडु भारत की दूसरी सबसे अमीर अर्थव्यवस्था है। यह देश का सर्वाधिक औद्योगीकृत राज्य भी है। तमिलनाडु की अनुमानित जीडीपी है – लगभग  ₹28.3 lakh crore (US$354 billion)।
  3. उत्तर-प्रदेश – उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था भारत के सभी राज्यों में तीसरी सबसे बड़ी है। 2022-23 में इस राज्य की नॉमिनल जीडीपी ₹24.39 लाख करोड़ (US$310 बिलियन) है। कभी बीमारू राज्य समझे जाने वाले इस प्रदेश की 2023-24 में आर्थिक वृद्धि दर 19% अनुमानित है।
  4. गुजरात – पश्चिम भारत में स्थित ये राज्य जीडीपी में चौथे स्थान पर है।  इसकी जीडीपी का आकर है – लगभग ₹25.62 lakh crore (US$321 billion)। दवा निर्माण में 33% और दवा निर्यात में 28% हिस्सेदारी के साथ गुजरात भारत में दवा उद्योग में नंबर एक स्थान पर है। दुनिया का सबसे बड़ा शिप ब्रेकिंग यार्ड गुजरात में भावनगर के पास अलंग में है। इसके साथ ही, रिलायंस पेट्रोलियम की जामनगर में दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी है।
  5. कर्णाटक – लगभग  ₹23.34 lakh crore (US$292 billion) की जीडीपी के साथ कर्णाटक 5वें स्थान पर आता है। कर्णटक भारत में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अग्रणी है और इसकी राजधानी बैंगलोर को भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है।

क्या होता है सकल घरेलु उत्पाद (GDP)?

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) किसी दिए गए वर्ष में किसी राष्ट्र से सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं का बाजार मूल्य है। सकल घरेलू उत्पाद की गणना मामूली आधार या वास्तविक आधार पर की जा सकती है, बाद वाला मुद्रास्फीति के लिए लेखांकन करता है।

अर्थशास्त्री कीन्स के अनुसार जीडीपी को मापने का फार्मूला है –

GDP(Expenditure)=C+I+G+(X-M)

यहाँ,

C = consumption (घरेलु खपत);

I = Investment (निवेश);

G = Government’s Expenditure (सरकार के द्वारा किया गया ख़र्च);

X = Exports (निर्यात);

M = Imports (आयात);

भारत का सिलिकॉन वैली शहर किसे कहा जाता है?

बैंगलुरु 

जीडीपी (नॉमिनल) के अनुसार भारत का स्थान विश्व में कितना है?

5वां

जीडीपी (पीपीपी) के अनुसार भारत का स्थान विश्व में कितना है?

तीसरा 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Previous Post
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के फेज-4 में कितने स्टेशन हैं और कब पूरा होगा?

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के फेज-4 में कितने स्टेशन हैं और कब पूरा होगा?

Next Post
अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति भी चुनावी मैदान में 

अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति भी चुनावी मैदान में 

Related Posts
Total
0
Share