Tata: भारत में ही बनेगीं जगुआर लैंड रोवर कार, एक ऐतिहासिक उपलब्धि

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= Tata: भारत में ही बनेगीं जगुआर लैंड रोवर कार, एक ऐतिहासिक उपलब्धि

एक ऐतिहासिक घटनाक्रम में, टाटा मोटर्स ने भारत में जगुआर लैंड रोवर (JLR) वाहनों का निर्माण शुरू कर दिया है, जो पहली बार है जब इन लक्जरी कारों का उत्पादन यूनाइटेड किंगडम के बाहर किया जाएगा। यह महत्वपूर्ण कदम टाटा द्वारा फोर्ड से जगुआर लैंड रोवर का अधिग्रहण करने के लगभग 16 साल बाद उठाया गया है, जो ब्रांड के लिए एक प्रमुख बाजार के रूप में भारत के बढ़ते महत्व को दर्शाता है।

लग्जरी एसयूवी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, टाटा ने पुणे में अपनी मौजूदा सुविधा में फ्लैगशिप रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट मॉडल का निर्माण शुरू कर दिया है। यह रणनीतिक निर्णय जेएलआर की वैश्विक विस्तार योजनाओं में भारत की भूमिका को रेखांकित करता है और इसका उद्देश्य देश में इन वाहनों की बढ़ती मांग को पूरा करना है।

जगुआर लैंड रोवर की प्रबंध निदेशक गेराल्डिन इंगम ने रेंज रोवर्स की अभूतपूर्व वैश्विक मांग पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “दुनिया भर में, हम अपने 53 साल के इतिहास में रेंज रोवर के लिए ग्राहकों की उच्चतम मांग देख रहे हैं।” भारत में उत्पादन को स्थानीय बनाने के इस कदम से दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ऑटोमोटिव बाजारों में से एक में ब्रांड की उपस्थिति बढ़ने की उम्मीद है।

टाटा ने भारत में जगुआर लैंड रोवर वाहनों का निर्माण शुरू किया, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है
टाटा ने भारत में जगुआर लैंड रोवर वाहनों का निर्माण शुरू किया, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है 14

इससे पहले, रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट दोनों मॉडल विशेष रूप से यूके में जेएलआर के ऐतिहासिक सोलीहुल प्लांट में उत्पादित किए जाते थे और भारत सहित दुनिया भर के लगभग 121 बाजारों में निर्यात किए जाते थे। भारत में इन मॉडलों के निर्माण का निर्णय स्थानीयकरण को बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया है, जिससे लागत कम करने और भारतीय ग्राहकों के लिए वाहनों को अधिक किफायती बनाने में मदद मिलेगी।

कीमतों में आएगी कमी

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय उत्पादन से दोनों मॉडलों की कीमतों में 18-22% की कमी आने की उम्मीद है। यह मूल्य निर्धारण रणनीति भारत में व्यापक ग्राहक आधार को आकर्षित करने के लिए बनाई गई है, जिससे ये लग्जरी वाहन पहले से कहीं अधिक सुलभ हो जाएंगे।

टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने 15 साल पहले जेएलआर ब्रांड को टाटा परिवार में लाने में उनकी दूरदर्शी भूमिका के लिए टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा की प्रशंसा की।

यह तथ्य कि रेंज रोवर का निर्माण यहीं भारत में किया जाएगा, एक शानदार एहसास है। यह एक बहुत ही खास पल है और मुझे गर्व महसूस हो रहा है।

– एन चंद्रशेखरन
ek6xhJ7l6mbHckMYwmO5Z4wzlwZVMQX1J Cu0scYeiL4O4bH3hP4CADuYxflpLwOhHrMG0E6v 2OF OcEtcLdGDNfPfbVC255fdwqAA6 nhyzbTU hBtb9 6tA5OF7DlGvyERMRz5a ozHxzfAJYR Q टाटा ने भारत में जगुआर लैंड रोवर वाहनों का निर्माण शुरू किया, जो एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित होगा
टाटा ने भारत में जगुआर लैंड रोवर वाहनों का निर्माण शुरू किया, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है 15

मेक इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा

मेड इन इंडिया” रेंज रोवर्स की कीमत अधिक प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है, जिससे लग्जरी एसयूवी बाजार में उनकी अपील बढ़ेगी। भारत में रेंज रोवर परिवार में न्यू रेंज रोवर शामिल है, जिसकी शुरुआती कीमत 236 लाख रुपये है, रेंज रोवर स्पोर्ट की कीमत 140 लाख रुपये है, न्यू रेंज रोवर वेलार की कीमत 87.90 लाख रुपये है और रेंज रोवर इवोक की कीमत 67.90 लाख रुपये है। स्थानीय उत्पादन के साथ, इन मॉडलों के अधिक किफायती होने की उम्मीद है, जिससे संभावित रूप से भारतीय बाजार में बिक्री में वृद्धि होगी।

टाटा मोटर्स और जगुआर लैंड रोवर का यह कदम लग्जरी ऑटोमोबाइल उद्योग में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है, क्योंकि अधिक वैश्विक ब्रांड क्षेत्रीय मांगों को पूरा करने और लागत कम करने के लिए स्थानीय उत्पादन की ओर देख रहे हैं। यह वैश्विक ऑटोमोटिव परिदृश्य में भारतीय बाजार के रणनीतिक महत्व को भी उजागर करता है। जैसा कि JLR पुणे में टाटा की विनिर्माण क्षमताओं का लाभ उठाता है, यह भारत और उसके बाहर ब्रांड के लिए विकास और विस्तार के एक नए युग के लिए मंच तैयार करता है।

Jaguar Land Rover cars will be made in India only, a historic achievement

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Lok Sabh Election 2024 : मैनपुरी लोकसभा सीट का रोचक विश्लेषण

Lok Sabh Election 2024 : मैनपुरी लोकसभा सीट का रोचक विश्लेषण

Next Post
Dog Bite Cases: पालतू कुत्ते के काटने पर क्या कहता है कानून?

Dog Bite Cases: पालतू कुत्ते के काटने पर क्या कहता है कानून?

Related Posts
Total
0
Share