संपत्ति कर क्या है? जानिए भुगतान करना क्यों महत्वपूर्ण है

gCFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAHAMvo8AAbSDv60AAAAASUVORK5CYII= संपत्ति कर क्या है? जानिए भुगतान करना क्यों महत्वपूर्ण है

किसी शहर या कस्बे में रहने वाले निवासियों को संपत्ति कर देना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रॉपर्टी टैक्स क्यों लगाया जाता है? इसे रियल एस्टेट टैक्स के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग सड़क रखरखाव, शिक्षा, स्वच्छता आदि जैसी सेवाएं प्रदान करने के लिए एक कोष के रूप में किया जाता है।

संपत्ति कर का भुगतान करने का क्या लाभ है?

सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने पर क्या फायदा मिलता है। खास बात यह है कि इसे आप घर बैठे भी जमा कर सकते हैं। आपको कितना टैक्स देना होगा यह संपत्ति की कीमत पर निर्भर करता है। अगर आप समय पर प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर देते हैं तो आप जुर्माना भरने से भी बच सकते हैं। संपत्ति कर का भुगतान वार्षिक आधार पर किया जाता है। भुगतान में देरी पर राशि पर ब्याज के रूप में 2 प्रतिशत तक का जुर्माना लगता है।

संपत्ति कर का भुगतान कैसे करें?

कई बार करदाताओं के मन में यह सवाल उठता है कि वे आसानी से टैक्स कैसे चुका सकते हैं? टैक्स जमा करने के लिए आप नगर निगम कार्यालय या अपने क्षेत्र के संबंधित बैंकों में जा सकते हैं। वर्तमान समय में अधिकांश नगर पालिकाएं टैक्स जमा करने के लिए प्राधिकरण की वेबसाइट पर ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध कराती हैं। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना नाम, अपना स्थान, मालिक की शुद्ध आय, संपत्ति का प्रकार आदि का विवरण भर सकते हैं। इसके आधार पर आपको लगाए गए टैक्स पर छूट भी मिलती है। संपत्ति की पहचान के लिए आपको खाता नंबर देना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

संपत्ति कर बकाएदारों के पाए जाने पर उनके मकान जब्त कर लिए जाते हैं। इसके अलावा उनसे जुड़ी चीजें भी जब्त कर ली जाती हैं। साथ ही इन्हें बेचकर टैक्स भी वसूला जाता है। इतना ही नहीं ऐसे लोगों के खिलाफ कोर्ट में मामला भी दर्ज कराया जाता है। कुछ परिस्थितियों में उसे जेल भी भेजा जा सकता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
वी. वी. गिरी : जयंती विशेष 10 अगस्त

वी. वी. गिरी : जयंती विशेष 10 अगस्त

Next Post
Don 3 Movie Teaser : अमिताभ-शाहरुख के बाद अब डॉन के किरदार में नजर आएंगे रणवीर सिंह

Don 3 Movie Teaser : अमिताभ-शाहरुख के बाद अब डॉन के किरदार में नजर आएंगे रणवीर सिंह

Related Posts
Total
0
Share