अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस 2023

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस 2023

शतरंज एक ऐसा खेल है जो बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद होता है। समय के साथ इस गेम की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। यह गेम व्यक्ति को अधिक रचनात्मक बनाता है। शतरंज के खेल को दिमागी खेल भी कहा जाता है।

दिमागी कसरत के लिए शतरंज एक बेहतरीन खेल है। शतरंज खेलने से याददाश्त बढ़ती है। इससे अवसाद और चिंता का खतरा कम हो जाता है। यह गेम अल्जाइमर के खतरे को कम कर सकता है। आज यानी 20 जुलाई को पूरी दुनिया में विश्व शतरंज दिवस मनाया जा रहा है।

तो आइए इस खास दिन पर जानते हैं शतरंज खेलने से क्या फायदे होते हैं।

  • याददाश्त में सुधार – शतरंज एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ी को चालें याद रखने और सीखने की आवश्यकता होती है। ऐसे में यह गेम मेमोरी बढ़ाने में मदद करता है। इससे स्मरण शक्ति बढ़ती है। जो लोग शतरंज खेलते हैं उनकी सीखने की क्षमता तेजी से विकसित होती है। यह गेम अल्जाइमर और डिमेंशिया से भी बचाता है। जब बच्चे स्कूल में शतरंज सीखते हैं तो इसका उनकी पढ़ाई पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। पढ़ते समय उनकी याददाश्त और एकाग्रता में सुधार होता है।
  • आत्मविश्वास बढ़ता है – शतरंज एक ऐसा खेल है जिसमें सभी खिलाड़ी अकेले होते हैं। खेल से जुड़े फैसले उन्हें खुद ही लेने होते हैं और इसके नतीजे के लिए खिलाड़ी भी जिम्मेदार होते हैं। यदि वह हारता है, तो यह उसकी गलती है और यदि वह गेम जीतता है, तो वह इसका हकदार है। इस तरह शतरंज खेलने से जिम्मेदारी का एहसास होता है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। इस गेम से आप खुद पर भरोसा करना सीखते हैं।
  • समस्याओं को हल करना सीखें – शतरंज एक पहेली की तरह है, जीतने के लिए इसे हल करना आवश्यक है। इस खेल में चाल चलने के लिए सोच-विचार का भी अभ्यास किया जाता है। इस गेम में आने वाली समस्या को हल करने के लिए आप दिमाग पर जोर देते हैं, जिससे दिमाग तेजी से काम करता है। शतरंज खेलने से आप किसी भी समस्या का समाधान तेजी से ढूंढना सीखते हैं।
  • आईक्यू लेवल बढ़ता है – शतरंज से आईक्यू में सुधार होता है। यह कई बार साबित हो चुका है कि शतरंज खिलाड़ियों का आईक्यू लेवल दूसरों की तुलना में अधिक होता है। शोध के मुताबिक, शतरंज खेलने वाले बच्चों का आईक्यू शतरंज न खेलने वाले बच्चों की तुलना में अधिक था।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Previous Post
झंडा अंगीकरण दिवस विशेष : 22 जुलाई

झंडा अंगीकरण दिवस विशेष : 22 जुलाई

Next Post
विराट कोहली तोड़ेंगे दो-दो रिकॉर्ड 

विराट कोहली तोड़ेंगे दो-दो रिकॉर्ड 

Related Posts
Total
0
Share