सशस्त्र सेना झंडा दिवस – Armed Forces Flag Day : 7 दिसंबर

सशस्त्र सेना झंडा दिवस - Armed Forces Flag Day : 7 दिसंबर

भारत में हर साल 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश की सुरक्षा के लिए भारतीय सशस्त्र बल के जवानों के बलिदान और योगदान का सम्मान करने के लिए समर्पित है। झंडा दिवस का उद्देश्य सैनिकों द्वारा राष्ट्र के प्रति किए गए निस्वार्थ योगदान के प्रति आभार व्यक्त करना है। 

सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर, नागरिकों को सशस्त्र बलों के कल्याण में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए देश भर में कार्यक्रम, अभियान और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लोगों को झंडा पहनने और दान और अन्य माध्यमों से सशस्त्र बलों के कर्मियों के प्रति एकजुटता और समर्थन दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

सशस्त्र सेना झंडा दिवस का प्राथमिक उद्देश्य भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और पूर्व सैनिकों सहित सशस्त्र बल कर्मियों के कल्याण के लिए भारत के लोगों से धन एकत्र करना है। इस दिन झंडों के वितरण और दान से एकत्रित धन का उपयोग सेवारत कर्मियों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए किया जाता है। प्राप्त योगदान का उपयोग विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों जैसे पुनर्वास, आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य सहायता सेवाओं के लिए किया जाता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
Happy Birthday Manish Malhotra | मनीष मल्होत्रा जन्मदिन

मनीष मल्होत्रा के टॉप 10 लहंगा कलेक्शन

Next Post
Daily News Banner

डेली न्यूज़ – Daily News : 7 December, 2023

Related Posts
Total
0
Share