राष्ट्रीय पर्यटन दिवस – National Tourism Day : 25 January

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस - National Tourism Day : 25 January

भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है। पर्यटन से लोगों को अनुभव तो मिलता ही है साथ ही इससे कई लोगों को रोजगार भी मिलता है। देश की जीडीपी बढ़ाने में पर्यटन की विशेष भूमिका है। इसके महत्व को उजागर करने के उद्देश्य से इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी। आइए जानते हैं इस दिन से जुड़ी कुछ अहम बातें और साथ ही जानते हैं कि इस दिन को किस थीम के साथ मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का इतिहास

इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1948 में हुई थी। साल 1998 में पर्यटन और संचार मंत्री के नेतृत्व में पर्यटन विभाग की स्थापना की गई थी। पर्यटन देश के विकास में किस प्रकार योगदान दे सकता है, इसके महत्व को समझते हुए सबसे पहले पर्यटन यातायात समिति का गठन किया गया। इसके गठन के लगभग तीन साल बाद, 1951 में, पर्यटन दिवस के क्षेत्रीय कार्यालय कोलकाता और चेन्नई में स्थापित किए गए। फिर दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में भी पर्यटन कार्यालय स्थापित किये गये।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की थीम

हर साल राष्ट्रीय पर्यटन दिवस एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष, 2024 की थीम “स्थिर यात्रा, कालातीत स्मृति (Sustainable Journeys, Timeless Memories)” है।

National Tourism Day in India

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्व

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य भारत में मौजूद पर्यटन स्थलों को देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बढ़ावा देना है। इससे भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है. इसके अलावा पर्यटन हर देश के लिए रोजगार का एक बड़ा स्रोत है, इसलिए इस दिन को मनाने का एक उद्देश्य रोजगार को बढ़ावा देना भी है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के बीच क्या अंतर है?

भारत में पर्यटन दिवस साल में दो बार मनाया जाता है। जहां राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है, वहीं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कार हुई दुर्घटनाग्रस्त 

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कार हुई दुर्घटनाग्रस्त 

Next Post
राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024

Related Posts
Total
0
Share