राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह – National Nutrition Week : 1 – 7 सितम्बर

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह - National Nutrition Week : 1 - 7 सितम्बर

भारत में हर साल 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। यह सप्ताह पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और आबादी के बीच स्वस्थ भोजन की आदतों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

इस सप्ताह में सरकारी एजेंसियों, गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), शैक्षणिक संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं द्वारा विभिन्न गतिविधियाँ और कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इन गतिविधियों का उद्देश्य लोगों को संतुलित आहार के महत्व, जीवन के विभिन्न चरणों के दौरान उचित पोषण और कुपोषण और आहार से संबंधित बीमारियों की रोकथाम के बारे में शिक्षित करना है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का महत्व और क्रियाकलाप

भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का खाद्य एवं पोषण बोर्ड लोगों को इस बुनियादी घटना के बारे में जानकारी देने के लिए राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन करता है।

इस सप्ताह में सरकारी एजेंसियों, गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), शैक्षणिक संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं द्वारा विभिन्न गतिविधियाँ और कार्यक्रम आयोजित की जाती हैं। इन गतिविधियों का उद्देश्य लोगों को संतुलित आहार के महत्व, जीवन के विभिन्न चरणों के दौरान उचित पोषण और कुपोषण और आहार से संबंधित बीमारियों की रोकथाम के बारे में शिक्षित करना है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का इतिहास

अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन (एडीए), जिसे वर्तमान में पोषण और आहार विज्ञान अकादमी के रूप में जाना जाता है, ने वर्ष 1975 में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की स्थापना की। इस सप्ताह का उद्देश्य स्वस्थ पोषण और सक्रिय जीवन शैली के अनगिनत लाभों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करना है।

1980 में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के विचार पर जनता की उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया के कारण, उत्सव को पूरे एक महीने तक बढ़ा दिया गया। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह को पहली बार भारत में 1982 में मान्यता दी गई थी, जब सरकार ने स्वस्थ पोषण और अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु के साथ इसके संबंध के बारे में लोगों को प्रेरित करने, जागरूक करने और शिक्षित करने के लिए कई पहल शुरू की थीं।

राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह कब मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष 1 से 7 सितंबर तक

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
सचिन पायलट जन्मदिन विशेष : 7 सितम्बर

सचिन पायलट जन्मदिन विशेष : 7 सितम्बर

Next Post
अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस - International Literacy Day : 8 सितम्बर

अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस – International Literacy Day : 8 सितम्बर

Related Posts
Total
0
Share