विश्व डाक दिवस – World Post Day : 9 अक्टूबर

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= विश्व डाक दिवस - World Post Day : 9 अक्टूबर

9 अक्टूबर को प्रत्येक वर्ष विश्व डाक दिवस मनाया जाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की वर्षगांठ पर मनाया जाता है। यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की शुरुआत 1874 में स्विट्जरलैंड में हुई थी। यूपीयू को वैश्विक संचार क्रांति की शुरुआत माना जा सकता है क्योंकि इसने दुनिया भर में दूसरों को पत्र लिखने की क्षमता का परिचय दिया। 

दरअसल, विश्व डाक दिवस की शुरुआत 1969 में हुई थी। यह स्विस राजधानी बर्न में 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना के उपलक्ष्य में हर साल 9 अक्टूबर को मनाया जाता है।

विश्व डाक दिवस (World Post Day) की शुरुआत

1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित यूपीयू कांग्रेस द्वारा इसे विश्व डाक दिवस के रूप में घोषित किया गया था। 9 अक्टूबर को पहली बार 1969 में टोक्यो, जापान में यूपीयू कांग्रेस में विश्व डाक दिवस घोषित किया गया था। यह प्रस्ताव भारतीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य श्री आनंद मोहन नरूला द्वारा प्रस्तुत किया गया था। तब से, डाक सेवाओं के महत्व को उजागर करने के लिए दुनिया भर में विश्व डाक दिवस मनाया जाता है।

इस दिन दुनिया भर के देश डाक सेवा के महत्व को उजागर करने के लिए विभिन्न प्रकार के समारोहों में भाग लेते हैं। कुछ देशों में डाकघर विशेष टिकट संग्रह प्रदर्शनियाँ आयोजित करते हैं और डाक इतिहास पर कार्यशालाएँ होती हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
ICC World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया से जीतने के बाद जानें किस नंबर पर है टीम इंडिया? देखें पॉइंट्स टेबल

ICC World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया से जीतने के बाद जानें किस नंबर पर है टीम इंडिया? देखें पॉइंट्स टेबल

Next Post
रेखा जन्मदिन विशेष - Rekha Birthday Special : 10 अक्टूबर

रेखा जन्मदिन विशेष – Rekha Birthday Special : 10 अक्टूबर

Related Posts
Total
0
Share