World Earth Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस?  

World Earth Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस?  

हर साल विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत सन् 1970 में हुई

हमारे सौर मंडल में पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन संभव है। पृथ्वी पर मनुष्यों के साथ-साथ जीव-जंतु भी अपना जीवन यापन आसानी से कर सकते हैं। जीवन यापन के लिए पृथ्वी पर पीने के लिए पानी, सांस लेने के लिए ऑक्सीजन, खाने के लिए भोजन आदि सभी जरूरी चीजें उपलब्ध हैं। ये सभी चीजें प्राकृतिक संसाधन हैं, जिन्हें संरक्षित रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है। प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित रख कर ही हम अपनी पृथ्वी को लंबे समय तक बचाकर रख सकते हैं। 

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस?

विश्व पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विश्व पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत हुई। विश्व पृथ्वी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य प्रकृति को होने वाले नुकसान से बचाकर रखना है। ये तो हम सभी देख रहे हैं कि प्रदूषण की मात्रा दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है, जिसका नकारात्मक प्रभाव सबसे ज्यादा पृथ्वी और प्राकृतिक संसाधनों पर पड़ रहा है। धीरे-धीरे जंगल नष्ट हो रहे हैं और नदियों का पानी सूख रहा है। पृथ्वी को बचाने के मकसद से ही विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है।  

कहाँ से हुई शुरुआत?

विश्व पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत सबसे पहले सैन फ्रांसिस्को से हुई। बता दें कि पृथ्वी पर बढ़ते संकट को देखते हुए वर्ष 1969 में सैन फ्रांसिस्को में यूनेस्को का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जहाँ इस बात की घोषणा की गई कि प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाएगा। इसके बाद वर्ष 1970 में पहला विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया।   

कैसे बचाएं अपनी पृथ्वी को? 

  • प्लास्टिक से बनी चीजों का कम से कम उपयोग करने की कोशिश करें।
  • अपने आस-पास ज़्यादा से ज़्यादा पेड़-पौधे लगाएं। 
  • प्राकृतिक संसाधनों को भावी पीढ़ी के लिए बचाकर रखें। 
  • निजी वाहन की बजाए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। 
  • अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों को इस बारे में जागरूक करें।     

विश्व पृथ्वी दिवस 2024 की थीम

इस बार विश्व पृथ्वी दिवस 2024 की थीम ‘ग्रह बनाम प्लास्टिक’ (Planet vs Plastics) पर आधारित है, जिसका मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक से फैल रहे प्रदूषण को कम करने के संदेश को जन-जन तक पहुंचना है। ताकि सब लोग प्लास्टिक व प्लास्टिक से बनी चीजों को अपने जीवन से धीरे-धीरे दूर करने का प्रयास करें, जिससे केंसर जैसी गंभीर बिमारियों से बचा जा सके। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती का इतिहास और महत्व   

Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती का इतिहास और महत्व   

Next Post
Kalki 2898 AD

Kalki 2898 AD: अमिताभ बच्चन का पहला लुक जारी

Related Posts
Total
0
Share