आंसर की को लेकर फिर विवादों में घिरा आयोग – Commission again embroiled in controversy regarding answer key

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= आंसर की को लेकर फिर विवादों में घिरा आयोग - Commission again embroiled in controversy regarding answer key

NTA की बढती ही जा रही हैं मुश्किलें अब CUET – UG की आंसर Key को लेकर फिर से विवादों में – NTA’s problems are increasing, now in controversy again regarding CUET-UG answer key.

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी फिर से विवादों में घिरती नजर आ रही है। बहुत सारे कैंडिडेट्स ने शिकायत की है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बहुत सारे सवालों के जवाब गलत दिए हैं। ऐसे में आयोग ने कहा है कि जिन अभ्यार्थियों ने 30 जून से पहले आपत्ति दर्ज कराई है सिर्फ उनकी ही सुनवाई पर ध्यान दिया जायेगा। 

 क्या है पूरा मामला  (what is the matter)

एनटीए की और से 7 जून 2024 को सीयूईटी यूजी की प्रोविजनल आंसर-की जारी की गयी थी। जिसमे बहुत सारे अभ्यार्थियों को ये आपत्ति थी कि प्रोविजनल आंसर-की में उन्हें उचित नंबर नहीं दिए गए हैं। ऐसे में अभ्यार्थियों ने आयोग को चेतावनी दी है कि अगर इसी मार्किंग पर आधारित फाइनल आंसर-की जारी होती है तो रिजल्ट स्वीकार नहीं किया जायेगा। 

क्या है नियम  (what is the rule)

सीयूीईटी के एक आंसर को चैलेंज करने के लिए अभ्यार्थियों को 200 रुपए शुल्क देना होता है। बहुत सारे अभ्यार्थियों का कहना है कि उनके आंसर शीट में 70 से 80 प्रतिशत सवालों के जवाब गलत हैं। ऐसे में आंसर चैलेंज के लिए उन्हें काफी ज्यादा रकम चुकानी पडेगी। 

आयोग का क्या है कहना? (What does the commission say?)

आयोग के अनुसार, “यदि किसी अभ्यर्थी को जवाब गलत लगता है तो वह ऑब्जेक्शन कर सकता है।” इन ऑब्जेक्शन पर विचार करने के बाद ही फाइनल आंसर की जारी की जायेगी। 

अभ्यार्थियों ने सोशल मीडिया पर भी शेयर की समस्या  (Candidates also shared their problems on social media) 

  • इस बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बहुत से कैंडिडेट्स ने शिकायत की है। एक कैंडिडेट रिषभ ने लिखा है, ‘मेरी आंसर-की में बहुत सारी गलतियां  हैं. ऐसे में मैं इन सभी को चैलेंज करूंगा तो इसकी कीमत मेरे सीयूईटी एप्लीकेशन फीस से भी ज्यादा हो जाएगी।
  • वहीं एक कैंडिडेट विशाल भौमिक का कहना है कि जब उन्होंने अपनी ज्योग्राफी की OMR शीट चेक की तो उसमे 80 प्रतिशत सवालों के जवाब गलत हैं। इस हिसाब से मार्किंग हुई तो उन्हें केवल 26 अंक मिलेंगे जबकि उनके मुताबिक उन्हें कम से कम 122 अंक मिलने चाहिए.
  • इसी तरह एक यूजर ने लिखा कि एनटीए ने बहुत सारी गलतियां की हैं और हम इन सभी पर चैलेंज करने के लिए हजारों रुपये नहीं खर्च करेंगे। हम इस आंसर-की पर आधारित रिजल्ट को स्वीकार ही नहीं करेंगे।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
आतंकी हमले में 5 जवान शहीद - 5 soldiers martyred in terrorist attack

आतंकी हमले में 5 जवान शहीद – 5 soldiers martyred in terrorist attack

Next Post
‘त्रिभुवन मिश्रा CA टॉपर’ फिल्म रिलीज की तारीख हुई घोषित 'Tribhuvan Mishra CA Topper' film release date announced

‘त्रिभुवन मिश्रा CA टॉपर’ फिल्म रिलीज की तारीख हुई घोषित ‘Tribhuvan Mishra CA Topper’ film release date announced

Related Posts
Total
0
Share