जुलाई माह में होने वाली बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं – Upcoming Exams in July 2024

जुलाई माह में होने वाली बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं - Upcoming Exams in July 2024

 जुलाई महीने में बहुत सी बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जिनके माध्यम से विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरा जायेगा। पिछले कुछ महीनों में सामान्य लोकसभा निर्वाचन 2024 के चुनाव होने के कारण देश भर में आचार संहिता लागू होने की वजह से बहुत सारी परीक्षाएं रद्द कर दी गयीं थीं। पिछले माह नीट (यू0जी0) परीक्षा में जिस तरह की अनियमितताएँ सामने आयी हैं उसकी वजह से सभी भर्ती आयोग को पक्षपात रहित होकर परीक्षा लेने का निर्देश शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी किया गया है। 

इस माह आयोजित होने वाली कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाएं – Some Important Examinations to be Held This Month

  1. एस एस सी (सी एच एस एल) इस माह में आयोजित होने वाली एक बड़ी परीक्षा है। जिसके माध्यम से लगभग 3712 पदों को भरा जायेगा। यह परीक्षा 01 जुलाई से 11 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में क्लर्क या सहायक पदों के लिए आयोजित की जाती है।   
  1. सी टैट ( CTET) जुलाई माह में आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है। यह परीक्षा रविवार 07 जुलाई 2024 को देश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जायेगी।
  1.  BPSC Bihar School Teacher TRE 3.0 बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा यह परीक्षा 19 जुलाई से 22 जुलाई तक  पुनः आयोजित की जायेगी। यह परीक्षा प्राइमरी स्तर तथा टी जी टी/पी जी टी स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 86391 पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है।  
  1. यू पी एस सी ESIC Nursing Officer संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित यह परीक्षा 1930 पदों के लिए आयोजित की जा रही है  जिसका आयोजन 07 जुलाई को देश के विभिन्न केंद्रों पर किया जायेगा। नर्सिंग क्षेत्र में जो अभियर्थी रूचि व अहर्ता रखते हैं वे इस परीक्षा को दे सकते हैं। 
  2. UKPSC Pre 2024 उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 14 जुलाई को विभिन्न केंद्रों पर किया जा रहा है। इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 189 खाली पदों को भरा जायेगा। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
वाहन के लिए वीआईपी नंबर कैसे प्राप्त करें?

वाहन के लिए वीआईपी नंबर कैसे प्राप्त करें?

Next Post
रोहित और विराट ने की T20 से संन्यास की घोषणा, और कौन-कौन से खिलाडियों ने लिया सन्यास

रोहित और विराट ने की T20 से संन्यास की घोषणा, और कौन-कौन से खिलाडियों ने लिया सन्यास

Related Posts
Total
0
Share